Sunday, May 05, 2024
Advertisement

DU: अब यूजी और पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए अलग-अलग होंगे पोर्टल, ये यूनिवर्सिटी जल्द करेगी लॉन्च

डीयू में अब यूजी और पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए अलग-अलग पोर्टल होंगे। यूनिवर्सिटी जल्द ही ये व्यवस्था लॉन्च कर देगी। बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रोसेस 20 मई से शुरू हो सकता है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 12, 2023 16:28 IST
Delhi University- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी और पीजी कोर्स के लिए दो अलग-अलग पोर्टल लॉन्च करेगी

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी जल्द ही ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए दो अलग-अलग पोर्टल लॉन्च करेगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। इस साल के लिए डीयू एडमिशन CUET 2023 एग्जाम होने के बाद शुरू किया जाएगा। एजेंसी के मुताबिक यूनिवर्सिटी के सीनियर अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। अधिकारी ने बताया  कि यूनिवर्सिटी दो अलग-अलग पोर्टल लॉन्च करेगी। ये एडमिशन कॉमन सीट अलॉटमेंट सिस्टम (CSAS) के जरिए CSAS UG 2023 और CSAS PG 2023 के तहत होगा। अधिकारी ने जानकारी देते हुए आगे कहा कि यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रोसेस 20 मई से शुरू कर सकती है। यह पहली बार होगा जब यूनिवर्सिटी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट के तहत पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए एडमिशन करेगी। जानकारी के मुताबिक, पिछले साल CUET-UG के जरिए 70 कॉलेजों में छात्रों का एडमिशन हुआ था।

UG और PG पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन 

अधिकारी ने आगे कहा,  छात्रों को CUET (UG) 2023 और CUET (PG) 2023 में एडमिशन के लिए डीयू के CSAS UG और PG पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।  उम्मीद है कि इस साल एडमिशन प्रोसेस सुचारू रूप से संपन्न होगा। अधिकारी ने आगे कहा कि हम CUET के जरिए यूजी और पीजी में एडमिशन लेने के लिए पूरी तरह से तैयार है। हम ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए दो अलग-अलग पोर्टल लॉन्च करने जा रहे हैं। अधिकारी ने आगे कहा, "पिछले साल, हमने पहली बार सीयूईटी के माध्यम से एडमिशन लिया था। इसलिए इस साल एडमिशन प्रक्रिया थोड़ी आसान होगी। हम पहली बार पीजी एडमिशन भी आयोजित करने के लिए तैयार हैं। हम इसके बारे में भी पूर्ण आश्वस्त हैं।"

रजिस्ट्रेशन चल रहे

सीयूईटी ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम के रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं। पिछले हफ्ते तक सीयूईटी-यूजी के लिए लगभग 14 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे, जो पिछले साल के पहले संस्करण से 41 प्रतिशत अधिक था। सीयूईटी (यूजी) के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के लिए सबसे अधिक आवेदन मिले हैं, इसके बाद बीएचयू, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी और जामिया मिलिया इस्लामिया का स्थान है।

देश की दूसरी सबसे बड़ा परीक्षा

आवेदकों के मामले में सीयूईटी (यूजी) देश का दूसरा सबसे बड़ा एंट्रेस एग्जाम है। सीयूईटी (यूजी) के पहले संस्करण में, 12.50 लाख छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया और उनमें से 9.9 लाख ने अपने आवेदन जमा किए। बता दें कि परीक्षा 21-31 मई तक आयोजित की जानी है। डीयू तमाम कोशिशों के बावजूद मौजूदा एकेडमिक सेशन में सभी 70,000 सीटें भरने में नाकाम रही है, इसका कारण है कि उसके सभी कॉलेजों में 7 फीसदी सीटें खाली हैं। बता दें कि यूनिवर्सिटी ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में 11,300 पोस्टग्रेजुएट छात्रों को शामिल किया था।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement