Saturday, May 18, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव के बीच झारखंड में मंडल डैम का उठा मुद्दा, विपक्ष का आरोप- झूठा शिलान्यास हुआ

Lok Sabha Elections 2024: झारखंड में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव से पहले मंडल डैम का मुद्दा सामने आया है। इसे लेकर पक्ष-विपक्ष दोनों तरफ के नेता एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। विपक्ष के नेता ने जहां झूठा शिलान्यास करार दिया, तो वहीं बीजेपी ने राज्य सरकार पर आरोप मढ़ा है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 05, 2024 11:17 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Lok Sabha Elections 2024: झारखंड की 14 लोकसभा सीटों पर चार चरणों में वोटिंग होगी। इसके मद्देनजर नेताओं का एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है। चुनाव के दौरान मंडल डैम का मुद्दा उभरकर सामने आया है। इसे लेकर पक्ष-विपक्ष एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। I.N.D.I.A गठबंधन के नेता ने मंडल डैम का पीएम मोदी की ओर से झूठा शिलान्यास करने का आरोप लगाया है, तो वहीं पलामू से बीजेपी उम्मीदवार ने राज्य सरकार पर उदासीन रवैया अपनाने का आरोप लगाया। 

साल 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी ने मंडल डैम का शिलान्यास किया था, लेकिन आज तक निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ। अब झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) पार्टी इसे मुद्दा बनाकर लोकसभा चुनाव में जनता के बीच जा रही है। पार्टी पीएम मोदी से झारखंड दौरे पर आने पर मंडल डैम पर सवाल कर रही है, तो वहीं भाजपा ने इसे राज्य सरकार की साजिश करार दिया है। झामुमो के केंद्रीय महासचिव, सह पेयजल स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र पलामू की धरती पर आए और मंडल डैम का जिक्र तक नहीं किया। 

"जनता तो पूछेगी मंडल डैम कहां है?"

उन्होंने आगे कहा कि आखिरी क्या वजह रही कि पांच वर्षो में अभी तक काम शुरू नहीं हो पाया? यहां की जनता तो पूछेगी मंडल डैम कहां है? पलामू लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार विष्णु दयाल राम ने राज्य सरकार पर उपेक्षा का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने तो राशि उपलब्ध करा दी है, लेकिन क्या वजह है कि ये रैयतों को मुआवजा नहीं दे रहे हैं? वहां प्रत्येक विस्थापित को 10-10 लाख देना है, तो ये क्या कर रहे हैं? इन्हें सिर्फ केंद्र की योजनाओं को लटकाना आता है। हमारी सरकार बनेगी, तो हम इसे प्राथमिकता से बनवाएंगे। (IANS)

13 मई को होगी चौथे चरण की वोटिंग

गौरतलब है कि देश भर में लोकसभा के चुनाव सात चरणों में संपन्न होंगे, जबकि झारखंड में चार चरणों में वोट डाले जाएंगे। पहले और दूसरे चरण की वोटिंग क्रमश: 19 और 26 अप्रैल को हो चुकी है। तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई, जबिक चौथे चरण की वोटिंग 13 मई को होगी।

ये भी पढ़ें- 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement