Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Ravi Pradosh Vrat 2024 Upay: रवि प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर जरूर अर्पित करें ये चीजें, हर अधूरी इच्छा होगी पूरी, महादेव की मिलेगी कृपा

Ravi Pradosh Vrat 2024 Remedies: 5 मई यानी रविवार को रवि प्रदोष व्रत किया जाएगा। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का विधान है। प्रदोष के दिन उपवास रखने और विधिपूर्वक पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 05, 2024 6:00 IST
Ravi Pradosh Vrat 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravi Pradosh Vrat 2024

Pradosh Vrat Upay: आज प्रदोष व्रत किया जाएगा। बता दें कि प्रदोष का व्रत रख कर त्रयोदशी तिथि की संध्या में भगवान शिव की पूजा करने का विधान है। सप्ताह के सातों दिनों में से जिस दिन प्रदोष व्रत पड़ता है, उसी के नाम पर उस प्रदोष का नाम रखा जाता है। जैसे सोमवार को पड़ने वाले प्रदोष व्रत को सोम प्रदोष कहा जाता है, मंगलवार को पड़ने वाले प्रदोष व्रत को भौम प्रदोष कहा जाता है वैसे ही आज रविवार को पड़ने वाले इस प्रदोष को रवि प्रदोष कहा जाएगा। प्रदोष काल के समय भी पुनः इसी प्रकार से भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। इस प्रकार जो व्यक्ति भगवान शिव की पूजा आदि करता है और प्रदोष का व्रत रखता है, उसके सभी समस्याओं का समाधान निकलता है। साथ ही उसे अनेकों सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होती है।

1. अपने घर के सदस्यों की खुशहाली के लिए और उनकी तरक्की सुनिश्चित करने के लिए आज स्नान आदि के बाद शिव मंदिर जाकर सबसे पहले शिवलिंग पर शुद्ध जल चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें। अगर संभव हो तो शाम के समय भी फिर से स्नान आदि करके साफ कपड़े पहनकर शिव मंदिर जाएं। अगर दोबारा स्नान नहीं कर सकते तो केवल हाथ-पैर धोकर, साफ-सुथरे कपड़े पहनकर मंदिर में जाएं और वहां जाकर धूप-दीप आदि से भगवान शंकर की पूजा करें। अगर दोनों समय मंदिर जाकर पूजा करना आपके लिए संभव नहीं है, तो केवल शाम के समय मंदिर जाकर शिव पूजा करें।

2. अच्छे स्वास्थ्य के लिए और एक बेहतर जीवन के लिए आज के दिन आप स्नान आदि से निवृत्त होकर अपने घर के आसपास किसी शिव मंदिर में जाएं और वहां जाकर शुद्ध जल में कुछ बूंद दूध और गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से अपने अच्छे स्वास्थ्य और बेहतर जीवन के लिए प्रार्थना करें।

3. अगर किसी कारणवश आपके मन पसंद विवाह में लंबे समय से अड़चने आ रही हैं, तो उन अड़चनों से मुक्ति पाने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद शिव जी को प्रणाम करें और उनके सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर शिव जी के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- ॐ नम: शिवाय। जप पूरा होने के बाद भगवान को पुष्प अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके मन पसंद विवाह में आ रही सारी अड़चने जल्द ही समाप्त हो जाएंगी।

4. अगर आप सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं और आपका बहुत दिनों से प्रमोशन रुका हुआ है, तो नौकरी में जल्द ही प्रमोशन पाने के लिए आज प्रदोष व्रत के दिन सवा किलो साबुत चावल लें। अब उनमें से कुछ चावल शिव मंदिर में चढ़ाएं और बाकी चावलों को किसी जरूरतमंद को दे दें। आज के दिन ये उपाय करने से नौकरी में जल्द ही आपका प्रमोशन होगा।

5. अगर आप अपने दांपत्य जीवन को सुखी बनाएं रखना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नानदि कार्यों से निवृत होकर शिव मंदिर जाएं और जल में कुछ बूंद गाय का दूध मिलकर शिवलिंग पर अर्पित करें। इसके बाद शिव मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है- ॐ नम: शिवाय। जप पूरा होने के बाद अपने दांपत्य जीवन को सुखी बनाएं रखने के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें।

6. मानसिक रूप से शांति प्राप्त करने के लिए और अपने अंदर पॉजिटिव उर्जा की बढ़ोतरी के लिए आज के दिन भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर के आगे आसन बिछाकर बैठ जाएं। मूर्ति स्थापना और आसन बिछाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आसन पर बैठते समय आपका मुंह पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए और भगवान की प्रतिमा ठीक आपके सामने होनी चाहिए। इस तरह सब अच्छे से व्यवस्थित होने के बाद केवल 'ॐ' शब्द का तेज आवाज में गहरी सांस लेकर 11 बार उच्चारण करें।

7. अगर आप शत्रुओं को परास्त करना चाहते हैं और मुकदमे में जीत हासिल करना चाहते हैं तो शत्रुओं को परास्त करने के लिए और मुकदमे में जीत हासिल करने के लिए आज के दिन शिव मंदिर में जाएं और शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाएं। साथ ही शिव जी के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है- ॐ नम: शिवाय। आज के दिन इस मंत्र का जप करने से आपको अपने शत्रुओं पर विजय मिलेगी और साथ ही मुकदमे में जीत भी हासिल होगी। 

8. अगर आप मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं या आपकी पहले से शादी हो चुकी है, लेकिन उसमें बिल्कुल भी प्यार नहीं है तो प्यार कायम करने के लिए आज के दिन आपको जल में थोड़ा-सा केसर और कुछ फूल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा और अगर आपकी पहले से शादी हो रखी है तो आप दोनों के बीच प्यार कायम होगा।

9. अगर आप अपने बिजनेस की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लें और शाम के समय शिव मंदिर में जाकर उन रंगों से एक छोटी-सी गोल आकृति में रंगोली बनाएं। अब इस रंगोली के बीचो-बीच में घी का दीपक जलाएं और अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिए भगवान से प्रार्थना करें।

10. अगर आप कर्ज की किश्तों से परेशान हैं तो कर्ज से मुक्ति पाने के लिए और साथ ही अपना आर्थिक पक्ष मजबूत करने के लिए आज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती के सामने घी का दीपक जलाएं और किसी मिठाई का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको कर्ज की किश्तों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा और साथ ही आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

11. अगर आपको हर समय किसी न किसी चीज का भय बना रहता है, तो इससे बचने के लिए आज के दिन बालू, राख, गुड़ और मक्खन मिलाकर शिवलिंग बनाएं और उसका विधि-विधान से पूजन करें। बाद में उस बालू, राख से बनी शिवलिंग को किसी साफ बहते पानी के स्रोत में प्रवाहित कर आएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको कभी किसी चीज़ का भय नहीं होगा और आप स्वयं के अंदर एक नयी उर्जा महसूस करेंगे।

12. अगर आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर लग गई है तो उस बुरी नजर से अपने घर को बचाने के लिए आज के दिन हाथ में जौ का आटा लेकर भगवान शंकर के चरणों में स्पर्श कराएँ। बाद में उस जौ के आटे की रोटियां बना लें और गाय के बछड़े या बैल को खिला दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर नहीं लगेगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ की यात्रा कब से शुरू होगी? किसने किए थे बाबा बर्फानी के सबसे पहले दर्शन, जानें

सोना इन 4 राशियों के लिए होता है बेहद शुभ, पहनने से पलट जाती है किस्मत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement