Thursday, May 16, 2024
Advertisement

सोना इन 4 राशियों के लिए होता है बेहद शुभ, पहनने से पलट जाती है किस्मत

सोने के आभूषण तो कई लोग पहनते हैं लेकिन ज्योतिष में कुछ ऐसी राशियों का जिक्र मिलता है जिनके लिए सोना पहनना बेहद शुभ माना जाता है। आज हम आपको इन्हीं राशियों के बारे में जानकारी देंगे।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Published on: May 04, 2024 11:06 IST
Astrology - India TV Hindi
Image Source : FILE Astrology

सोने के आभूषण आपके व्यक्तित्व पर चार चांद लगाते हैं। बहुत से लोग सोने से आभूषणों को पहनते भी हैं, लेकिन ज्योतिष की मानें तो हर किसी के लिए सोने के आभूषण पहना अच्छा नहीं होता। ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी राशियों का जिक्र मिलता है जिनके लिए सोना शुभ नहीं माना जाता जैसे- मकर और कुंभ, वहीं कुछ ऐसी राशियां भी हैं जिनको सोना पहनने से बहुत लाभ प्राप्त हो सकते हैं। आज हम आपको अपने लेख में इन्हीं राशियों के बारे में बताएंगे जो सोना पहनकर अपने भाग्य को चमका सकती हैं। 

मेष राशि

मंगल के स्वामित्व वाली मेष राशि के लोगों को सोना पहनने से काफी लाभ प्राप्त हो सकते हैं। सोना पहनकर मेष राशि के लोगों का आत्मविश्वास बढ़ता है और करियर के क्षेत्र में भी इनको अच्छे परिणाम मिलते हैं। अगर मेष राशि के किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य और गुरु कमजोर हैं तो उनको मजबूत करने के लिए भी सोना पहनना लाभदायक सिद्ध हो सकता है। सोना पहनने से किस्मत भी इस राशि के लोगों का साथ देने लगती है।

सिंह राशि 
इस राशि के लोग स्वतंत्रता के साथ जीना पसंद करते हैं लेकिन कई बार अत्यधिक स्वतंत्रता इन्हें गलत मार्ग पर ले जा सकती है। इसलिए सिंह राशि के जातकों को ध्यान केंद्रित रखने के लिए सोने के आभूषण पहनने चाहिए। सोना पहनकर इस राशि वाले जीवन के कई क्षेत्रों में उन्नति पा सकते है और समाज में अपना अलग मुकाम बना सकते हैं। सोना पहनने से सिंह राशि के जातकों की नेतृत्व क्षमता का भी विकास भी होता है। 

कन्या राशि 
बुध ग्रह के स्वामित्व वाली कन्या राशि के लोग कर्मठ माने जाते हैं लेकिन कई बार बहुत मेहनत करने के बाद भी जीवन में इनको परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जीवन की इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए अगर ये सोना धारण कर लें तो इनको फायदा होने लगता है। सोना पहनने से इनके करियर में अच्छे परिवर्तन आते हैं वहीं पारिवारिक जीवन में भी संतुलन बनने लगता है। कन्या राशि के लोगों को सोना धारण करने से उन सारी चीजों की प्राप्ति हो सकती है जिनकी ये कल्पना करते हैं। 

धनु राशि 
इस राशि के स्वामी गुरु हैं और सोना गुरु की ही धातु मानी जाती है। इसलिए धनु राशि के लोगों को सोना पहनने से बहुत अधिक लाभ मिल सकते हैं। इस राशि वाले सोना धारण कर लें तो इनकी आभा भी बढ़ने लगती है और बौद्धिक क्षमता में भी वृद्धि होती है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि धनु राशि के लोग समाजिक जीवन में परेशानियों का सामना करते हैं लेकिन एक बार ये सोने का कोई आभूषण धारण कर लें तो सामाजिक स्तर पर ये अच्छे परिणाम प्राप्त करने लग जाते हैं। 

मीन राशि 
मीन राशि वाले सहज और सौम्य व्यवहार वाले माने जाते हैं। हालांकि भविष्य को लेकर भय इनके मन में हो सकता है। सोना पहनने से इनके हर प्रकार का भय दूर होता है और सही राह जीवन में मीन राशि वालों को प्राप्त होती है। इसके साथ ही सोना पहनने से मीन राशि के लोग धन से जुड़े मामलों में भी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। सोना पहनने से इनको आध्यात्मिक गतिविधियों में भी सफलता प्राप्त हो सकती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

क्या पत्नी की कुंडली से पति के जीवन पर भी पड़ता है प्रभाव? कैसे पता चलता है कि आपका पार्टनर कैसा होगा, जानें

एकादशी के दिन चावल क्यों नहीं खाना चाहिए? आखिर क्यों है ये वर्जित, जानिए इसके पीछे का कारण

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement