Thursday, May 16, 2024
Advertisement

खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या मामले में 3 भारतीयों की गिरफ्तारी पर फिर अक्रामक हुए PM ट्रूडो, जयशंकर ने दिया ये जवाब

खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में तीन भारतीय नागरिकों की गिरफ्तारी के बाद कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो फिर अक्रामक हो गए हैं। ट्रूडो ने दोहराया कि कनाडा कानून के शासन वाला देश है। विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा को करारा जवाब दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 05, 2024 10:58 IST
जस्टिन ट्रूडो, कनाडा के प्रधानमंत्री।- India TV Hindi
Image Source : AP जस्टिन ट्रूडो, कनाडा के प्रधानमंत्री।

टोरंटोः कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में तीन भारतीय नागरिकों की गिरफ्तारी के एक दिन बाद फिर बड़ा बयान जारी किया है। जस्टिन ट्रूडो ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप शुरू से ही भारतीय एजेंटों पर लगाते रहे हैं। हालांकि भारत ने उनके निराधार कथन को खारिज कर दिया था। अब इस मामले में 3 भारतीयों के गिरफ्तार होने के बाद ट्रूडो के बोल फिर से बदल गए हैं। पीएम ट्रूडो ने इस बार कहा कि कनाडा “कानून के शासन वाला देश” है और यहां एक मजबूत व स्वतंत्र न्याय प्रणाली तथा अपने सभी नागरिकों की सुरक्षा के लिए मौलिक प्रतिबद्धता है। वहीं भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा-कनाडा निज्जर की हत्या मामले में सिर्फ आंतरिक राजनीति कर रहा।

कनाडा के नागरिक और आतंकी निज्जर की 18 जून, 2023 को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। एडमोंटन में रहने वाले भारतीय नागरिकों करण बरार (22), कमलप्रीत सिंह (22) और करनप्रीत सिंह (28) को हत्या और हत्या की साजिश के आरोप में शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया था। ट्रूडो ने गिरफ्तारी के बारे में शनिवार को टोरंटो में सिख विरासत एवं संस्कृति समारोह में कहा, “यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि कनाडा एक मजबूत व स्वतंत्र न्याय प्रणाली और अपने सभी नागरिकों की सुरक्षा के लिए मौलिक प्रतिबद्धता वाला कानून-सम्मत देश है।” कैनेडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (सीबीसी) ने ट्रूडो के हवाले से कहा, "जैसा कि (रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस) आरसीएमपी ने कहा है कि जांच जारी है। एक अलग और विशिष्ट जांच का दायरा कल गिरफ्तार किए गए तीन लोगों की संलिप्तता तक सीमित नहीं है।

ट्रूडो ने कहा कि निज्जर की हत्या के बाद सिख समुदाय के लोग डरे

जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि निज्जर की हत्या के बाद कनाडा के सिख समुदाय के कई लोग असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। "प्रत्येक कनाडाई को सुरक्षित रूप से रहने तथा कनाडा में भेदभाव व हिंसा के खतरों से मुक्त रहने का मौलिक अधिकार है।" बता दें कि पिछले साल सितंबर में खालिस्तान अलगाववादी निज्जर (45) की हत्या में भारतीय एजेंट की "संभावित" संलिप्तता के ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में काफी तनाव आ गया था। भारत ने ट्रूडो के आरोपों को "बेतुका" और "प्रेरित" बताकर खारिज कर दिया है। भारत कनाडा में सिख अलगाववादी समूहों की मौजूदगी से लंबे समय से चिंतित है। भारत ने निज्जर को "आतंकवादी" घोषित किया था। हत्या के सिलसिले में तीन भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किए जाने के बाद, कनाडा में पुलिस ने अतिरिक्त विवरण दिए बिना कहा कि उन्होंने अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर गिरफ्तारी की है।

कनाडा पुलिस ने कहा अभी होंगी और गिरफ्तारियां...तो जयशंकर ने दिया ये जवाब

कनाडा पुलिस ने इस मामले में अभी और गिरफ्तारियां होने के संकेत दिए हैं। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) के सहायक आयुक्त और प्रशांत क्षेत्र के बल के कमांडर डेविड टेबौल ने शुक्रवार को कहा कि वह गिरफ्तार किए गए तीन लोगों और भारतीय अधिकारियों के बीच कथित संबंधों पर टिप्पणी नहीं करेंगे, लेकिन उन्होंने कहा कि बल "भारत सरकार से जुड़े होने की जांच कर रहा है।" इस बीच, विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने शनिवार को कहा कि निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा में जो कुछ हो रहा है, वह मुख्य तौर पर उनकी आंतरिक राजनीति के कारण है और इसका भारत से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि खालिस्तान समर्थक लोगों का एक वर्ग कनाडा के लोकतंत्र का उपयोग करके एक लॉबी बना रहा है और वोट बैंक बन गया है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

"ज़ेनोफोबिक" नहीं CAA वाला देश है भारत, जो मुसीबत में फंसे लोगों के लिए दरवाजे खोलता है", बाइडेन को जयशंकर ने दिया जवाब

नेपाल पहुंचे CJI चंद्रचूड़, किशोरों से जुड़े साइबर अपराधों को लेकर किया अंतरराष्ट्रीय सहयोग का आह्वान

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement