Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Sports Top 10: RCB ने लगाई जीत की हैट्रिक, विराट कोहली ने IPL में रचा इतिहास, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 के 52वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ एकतरफा अंदाज में जीत अपने नाम की। वहीं, विराट कोहली ने आईपीएल का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Written By: Mohid Khan
Updated on: May 05, 2024 10:00 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : AP खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने गुजरात टाइटंस को 4 विकेट से हराकर आईपीएल 2024 में लगातार तीसरी जीत हासिल की। वहीं, आरसीबी के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने आईपीएल में एक बड़ा कारनामा किया। उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो इससे पहले कोई भी नहीं बना सका था। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 ऐसी ही बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

RCB ने गुजरात टाइटंस को 4 विकेट से हराया

आईपीएल 2024 का 52वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और गुजरात टाइटंस की टीमों के बीच चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। आरसीबी ने इस मैच को 4 विकेट से अपने नाम किया। टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला लेते हुए आरसीबी की टीम ने गुजरात टाइटंस की पारी को 19.3 ओवरों में सिर्फ 147 के स्कोर पर समेट दिया। इसके बाद कोहली और फाफ की ओपनिंग जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी करने के साथ इस मैच में टीम की जीत को पूरी तरह से पक्का कर दिया था। हालांकि टीम ने टारगेट हासिल करने तक 6 विकेट गंवाए दिए। 

प्लेऑफ की रेस में RCB की धमाकेदार वापसी

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है। लेकिन प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने उसके लिए आसान नहीं रहने वाला है। उसे अब मैच जीतने के साथ-साथ किस्मत पर भी निर्भर रहना पड़ेगा। वह फिलहाल 8 अंकों के साथ प्वॉइंट्स टेबल में 7वें नंबर पर हैं और उसके 3 मैच बाकी है। ऐसे में आरसीबी को प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए इन तीनों मैचों में जीत हासिल करनी होगी और नेट रन रेट भी बेहतर करना होगा।

विराट कोहली का बड़ा कीर्तिमान

विराट कोहली ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ 27 गेंदों पर 42 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 2 चौके और 4 छक्के जड़े। विराट की इस पारी के चलते टीम को 4 विकेट से जीत मिली। इसी के साथ विराट कोहली ने आईपीएल में जीते हुए मैचों में अपने 4000 रन भी पूरे कर लिए। खास बात ये है कि विराट कोहली आईपीएल इतिहास के पहले खिलाड़ी बने हैं जिसने जीते हुए मैचों में 4000 रन बनाए हैं। इससे पहले कोई भी खिलाड़ी इस मुकाम तक नहीं पहुंच सका था। 

प्वॉइंट्स टेबल में 7वें स्थान पर पहुंची आरसीबी

गुजरात के खिलाफ मुकाबले को एकतरफा तरीके से अपने नाम करने के साथ आरसीबी अब आईपीएल के 17वें सीजन में 7वें स्थान पर पहुंच गई है। वहीं इस मैच में हार के बाद अब गुजरात टाइटंस के लिए प्लेऑफ में जगह बना पाना लगभग नामुमकिन हो गया है। गुजरात की ये इस सीजन में 11वें मुकाबले में 7वीं हार है और वह प्वॉइंट्स टेबल में 9वें स्थान पर पहुंच गई है। वहीं आरसीबी की ये इस सीजन में 11 मैचों के बाद चौथी जीत है और उनका नेट रनरेट -0.049 का है।

IPL 2024 से बाहर हुआ सीजन का सबसे तेज गेंदबाज

लखनऊ सुपर जायंट्स के तेज गेंदबाज मयंक यादव आईपीएल 2024 से बाहर हो गए हैं। मयंक यादव पेट के निचले हिस्से की मांसपेशी में चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग में अब आगे नहीं खेल सकेंगे। लखनऊ सुपर जाइंट्स के हेड कोच जस्टिन लैंगर ने यह जानकारी दी है। मयंक की फिटनेस के बारे में लैंगर ने कहा कि हम दुआ करेंगे कि वह खेल सके। उम्मीद है कि प्लेआफ में लेकिन मैं वास्तववादी हूं और मुझे लगता नहीं है कि वह टूर्नामेंट खेल सकेंगे। 

अगले साल IPL से होगा PSL का टकराव 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के 10वें सीजन के लिए विंडो प्रस्तावित कर दी है। पीएसएल आमतौर पर फरवरी से मार्च तक चलता है। लेकिन आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के कारण पीसीबी इसे अप्रैल-मई में करवाने का प्लान कर रही है। ऐसे में IPL और PSL एक-दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार हैं। दरअसल, आईपीएल भी अप्रैल-मई में ही खेला जाता है।

आईपीएल में आज डबल हेडर मैच 

डबल हेडर का पहला मैच पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आईपीएल 2024 का मुकाबला खेला जाना है। इस मैच का आयोजन धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में किया जाना है। वहीं, दूसरे मैच में लखनऊ सुपर जाएंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला लखनऊ टीम के होम ग्राउंड इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलेगी टीम इंडिया

भारतीय महिला टीम इस समय बांग्लादेश के दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। ये सीरीज टीम इंडिया के लिए काफी अहम है, क्योंकि सितंबर-अक्टूबर में बांग्लादेश में महिला टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इसी बीच टीम इंडिया की एक और सीरीज का शेड्यूल सामने आ गया है। टीम इंडिया जून और जुलाई में एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैचों के लिए साउथ अफ्रीका महिला टीम की मेजबानी करेगी। 

मुंबई सिटी एफसी ने जीता आईएसएल का खिताब

बिपिन सिंह ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करके मुंबई सिटी एफसी को मोहन बागान पर 3-1 से शानदार जीत दिलाकर दूसरी बार इंडियन सुपर लीग फुटबॉल खिताब उसकी झोली में डाला। साल्ट लेक स्टेडियम पर 62007 दर्शकों के सामने मेजबान टीम ने जैसन कमिंग्स (44वां मिनट) के गोल के दम पर बढत बना ली। मुंबई के लिए जार्ज पेरेरा डियाज (53वां मिनट) ने बराबरी का गोल दागा। बिपिन ने 81वें मिनट में मैदान पर उतारे जाने के बाद 90वें मिनट में गोल करके मूंबई को बढत दिला दी। अतिरिक्त समय में याकूब वोटुस ने एक और गोल करके बागान की हार पर मुहर लगा दी। मुंबई सिटी ने इससे पहले 2020-21 में आईएसएल खिताब जीता था । 

26 सदस्यीय संभावित भारतीय फुटबॉल टीम का ऐलान

कुवैत और कतर के खिलाफ फीफा वर्ल्ड कप 2026 और एएफसी एशियाई कप 2027 के प्रारंभिक संयुक्त क्वालिफिकेशन के दूसरे चरण के मैचों के लिए भारतीय कोच इगोर स्टिमक द्वारा शनिवार को घोषित 26 सदस्यीय संभावित सूची में आई-लीग के चार खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। बता दें भारत 10 मई को भुवनेश्वर में प्रशिक्षण शिविर शुरू करेगा। भारतीय टीम ग्रुप ए के अपने आखिरी दो मैचों में छह जून को कोलकाता में कुवैत के खिलाफ खेलने के बाद 11 जून को दोहा में कतर का सामना करेगी। भारत चार मैचों में चार अंक के साथ ग्रुप तालिका में दूसरे स्थान पर है।  ग्रुप की टॉप दो टीमें फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर के तीसरे दौर के लिए क्वालीफाई करने के साथ एएफसी एशियाई कप सऊदी अरब 2027 में अपनी जगह पक्की करेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement