A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा UGC NET के चौथे चरण की एग्जाम सिटी और तारीखें घोषित, ये विषय हैं शामिल

UGC NET के चौथे चरण की एग्जाम सिटी और तारीखें घोषित, ये विषय हैं शामिल

UGC NET के चौथे चरण की एग्जाम सिटी और तारीखें घोषित कर दी गईं हैं। जिन उम्मीदवारों ने इस चरण के लिए आवेदन किया है, वे अपने एग्जाम सिटी देख सकते हैं।

UGC NET - India TV Hindi Image Source : EXAMINATIONSERVICES.NIC.IN UGC NET के चौथे चरण की एग्जाम सिटी और तारीखें घोषित

UGC NET दिसंबर-2022 में आवेदन किए उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) की नेशनल एलिजिबिलटी टेस्ट (NET) दिसंबर 2022 के चौथे चरण की तारीखों का ऐलान कर दिया है। एजेंसी ने आज यानी सोमवार, 6 मार्च 2023 को नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, यूजीसी नेट दिसंबर 2022 के चौथे चरण में जिन विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी, उनमें सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस एवं एप्लीकेशन, लॉ एंड मैनेजमेंट (बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन मैनेजमेंट/ मार्केटिंग मैनेजमेंट / पर्सनल मैनेजमेंट / कॉपरेटिव मैनेजमेंट, आदि) शामिल हैं। बता दें कि इन विषयों के लिए UGC NET परीक्षा का आयोजन 11 और 12 मार्च 2023 को किया जाएगा।

UGC NET के चौथे चरण के लिए एग्जाम सिटी

NTA ने UGC NET चौथे चरण की तारीखों के साथ-साथ इन विषयों के लिए आवेदन व उम्मीदवारों के अलॉट एग्जाम सिटी की भी घोषणा कर दी है। उम्मीदवार ध्यान दें कि चौथे चरण में जिन विषयों के लिए परीक्षा का आयोजन किया है, वे अपना अलॉट एग्जाम सिटी जान लें। इसके लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट, ugcnet.nta.nic.in पर जाने के बाद एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित पेज पर जाना होगा और अपने एप्लीकेशन नंबर व जन्म-तिथि की डिटेल सबमिट करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अपना एग्जाम सिटी जान सकेंगे।

चौथे चरण के लिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड?

उम्मीदवार ध्यान दें कि NTA ने UGC NET चौथे चरण के लिए उम्मीदवारों को अलॉट एग्जाम सिटी और डेट की जानकारी इसलिए पहले शेयर की गई है ताकि वे अपना ट्रैवल प्लान समय रहते बना सकें। वहीं, अलॉट एग्जाम सिटी में किस केंद्र पर परीक्षा देनी है इसके लिए उम्मीदवारों को यूजीसी नेट एडमिट कार्ड जारी करेगा। एजेंसी की नोटिफिकेशन के मुताबिक, उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड एग्जाम शुरू होने की तारीख से 2 दिन पहले यानी 9 मार्च 2023 से डाउनलोड कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें-

दिल्ली कंटोनमेंट बोर्ड में निकली असिस्टेंट टीचर की भर्ती, ऐसे करें आवेदन
CSIR में बनना चाहते हैं साइंटिस्ट तो ये है मौका, यहां देखें पूरी डिटेल

Latest Education News