A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा यूपी बोर्ड 2023 के एग्जाम आज से हुए शुरू, सीएम ने नकलविहीन परीक्षा कराने के दिए आदेश

यूपी बोर्ड 2023 के एग्जाम आज से हुए शुरू, सीएम ने नकलविहीन परीक्षा कराने के दिए आदेश

UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। सीएम योगी ने सभी आधिकारियों को नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए सख्त आदेश दिए हैं।

UP board exam- India TV Hindi Image Source : PTI यूपी बोर्ड 2023 के एग्जाम आज से शुरू

UP Board Exam begins: यूपी बोर्ड की परीक्षा आज 16 फरवरी से शुरू हो गई है। बोर्ड ने 2023 परीक्षा के लिए काफी कड़े इंतजाम किए हैं। इधर सीएम योगी ने भी यूपी बोर्ड परीक्षा अत्यंत पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित करने के लिए, प्रत्येक परीक्षा केंद्र की लाइव निगरानी करने के आदेश दिए हैं। इन परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए दो कंट्रोल रूम  स्थापित किए गए हैं इतना ही नहीं परीक्षा में किसी भी प्रकार की कोई गलती न हो इसे लेकर सख्त नियम और कानून बनाने तक की पुख्ता व्यवस्था की गई है।इसके अलावा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षाओं के दौरान अनुचित व्यवहार करने वालों के खिलाफ रासुका (NSA) लगाने सहित सख्त निर्देश जारी किए हैं। साथ ही धोखाधड़ी की गतिविधियों में शामिल कक्ष निरीक्षकों और केंद्र व्यवस्थापकों के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। सरकार ने एक प्रेस रिलीज जारी कर इसकी जानकारी दी है।

सभी जिलों में पर्यवेक्षक की तैनाती

प्रेस रिलीज के मुताबिक, जिन स्कूलों में ऑनलाइन मॉनिटरिंग में किसी भी तरह की गड़बड़ी पाई जाती है, तो संबंधित परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक से संपर्क कर इसकी जांच नोडल अधिकारी से कराई जाएगी। राज्य बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी यानी आज से शुरू हो चुकी हैं। बोर्ड की परीक्षा की निगरानी के लिए लखनऊ में दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। पहला कंट्रोल रूम माध्यमिक शिक्षा विभाग में कैंप कार्यालय के रूप में कार्यरत है जबकि दूसरा विद्या समीक्षा केंद्र में स्थापित किया गया है। परीक्षाओं की मॉनिटरिंग के लिए राज्य के सभी 75 जिलों में पर्यवेक्षक की तैनाती की गई है, जो पूरी परीक्षा की समीक्षा कर शासन को रिपोर्ट सौंपेगा।

सभी जिलों में बनाए गए कंट्रोल रूम

प्रेस रिलीज आगे कहा गया है, ''यहां नोडल अधिकारियों को संभागीय जिम्मेदारी दी गई है। उदाहरण के तौर पर वाराणसी मंडल की देखरेख करने वाले अधिकारी उस संभाग के प्रत्येक जिले में प्रत्येक परीक्षा केंद्र की व्यवस्था की ऑनलाइन निगरानी कर रहे हैं।'' इसमें कहा गया है, "राज्य स्तर के अलावा कई अन्य स्तर पर निगरानी की भी व्यवस्था की गई है। सभी 75 जिलों में एक कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं, जो सीधे अपने जिलों के परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी कर रहा है।"

26 हजार से ज्यादा लोगों की तैनाती

इसके अलावा 26 हजार से ज्यादा लोगों को केंद्र की व्यवस्थाओं में लगाया गया है। इनमें से प्रत्येक केंद्र में केंद्र प्रशासक के अलावा एक बाहरी केंद्र प्रशासक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। यही नहीं, 1390 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 455 जोनल मजिस्ट्रेट और 521 मोबाइल टीमें भी तैनात की गई हैं।

 

इसे भी पढ़ें-
आखिर चंदन के पेड़ से क्यों लिपटे रहते हैं सांप? जानें इसके पीछे का रहस्यमयी कारण
ITBP में नौकरी करने का सुनहरा मौका! निकली है कई पदों पर भर्ती, सैलरी भी शानदार

Latest Education News