Friday, May 10, 2024
Advertisement

आखिर चंदन के पेड़ से क्यों लिपटे रहते हैं सांप? जानें इसके पीछे का रहस्यमयी कारण

Snakes cling to the sandalwood tree: चंदन का पेड़ काफी पवित्र माना गया है। साथी ही इसकी लकड़ी कई शुभ कामों में इस्तेमाल की जाती है। क्या आपको पता है कि चंदन के पेड़ पर ज्यादातर सांप क्यों रहते हैं? आइए जानते हैं इसका कारण...

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 15, 2023 20:28 IST
snake on sandalwood tree- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चंदन का पेड़ काफी खुशबूदार होता है।

बचपन में आपने ये जरूर सुना होगा कि चंदन के पेड़ पर सांप चिपके रहते हैं। साथ ही इसके पीछे आपने कई तर्क सुना होगा जैसे चंदन का पेड़ शीतलता देता है इसलिए सांप इस पेड़ से चिपके रहते हैं और अगर आपने ये भी नहीं सुना तो वो महाकवि रहीम का दोहा जरूर सुना होगा, "जो रहीम उत्तम प्रकृति, का करि सकत कुसंग। चंदन विष व्यापत नहीं, लपटे रहत भुजंग।।" इस पंक्ति का आशय है कि जो व्यक्ति अच्छे स्वभाव का होता है,उसे बुरी संगति भी बिगाड़ नहीं पाती। जैसे ज़हरीले साँप चन्दन के वृक्ष से लिपटे रहने पर भी उस पर कोई ज़हरीला प्रभाव नहीं डाल पाते। इस लाइन का अर्थ अलग है, पर इसमें जो लाइन इस्तेमाल की गई कि "चंदन विष व्यापत नहीं, लपटे रहत भुजंग" इससे पता लगता है कि सांप चंदन के पेड़ से लिपटे रहते हैं। सांप के चंदन के पेड़ पर चिपके रहने का कारण क्या शीतलता है? या कुछ और..... अब आप सोच रहे होंगे कि फिर इसका क्या कारण है परेशान न हो आपको इन सवाल का जवाब नीचे पता चल जाएगा।

होती है जबरदस्त सूंघने की शक्ति

ऐसा कहा जाता है कि जबसे जीवन शुरू हुआ है तब से ये सरीसृप पृथ्वी का हिस्सा है। ये सच है कि सांप अक्सर चंदन के पेड़ को अपना ठिकाना बनाते हैं। सांप केवल चंदन ही नहीं, रजनीगंधा या चमेली जैसे कई खुशबूदार पेड़ों पर या उसके आसपास रहते हैं। ये तो आपको पता ही होगा कि ये पेड़ खूब खुशबूदार होते हैं। ऐसा माना जाता है कि इन पेड़ों की खुशबू सांपों को काफी पंसद आती है। साइंस ये प्रमाणित कर चुकी है कि सांपों में जबरदस्त सूंघने की शक्ति होती है। ये न केवल अपने नोस्ट्रिल्स से बल्कि जीभ के ऊपरी हिस्से से भी सूंघ सकते हैं। सांप चंदन या चमेली के पेड़ तक सूंघकर ही पहुंच जाते हैं, हालांकि इन पेड़ों-झाड़ियों तक खुशबू के लिए आना उसका एकमात्र कारण नहीं है। आमतौर पर सांप ठंडी और अंधेरी जगहों पर रहना पसंद करता है और इसकी वजह है इसका एक्टोथर्म होना। एक्टोथर्म का मतलब है कि ऐसे जीव जो अपने शरीर का तापमान नियंत्रित रखने के लिए बाहरी चीजों पर निर्भर रहते हैं। चूंकि सांप उन जीवों में से एक हैं। इसलिए इन्हें ये पेड़ काफी पंसद आते हैं। तो आपने जो सुना कि चंदन का पेड़ शीतलता देता है इस वजह से सांप इस पेड़ पर ज्यादा रहते हैं, एकदम सही है।

एक्टोथर्म होने की वजह से ही सांप गर्मी में हमेशा बिल, झाड़ी, चट्टानों के नीचे या पानी में और पानी के आसपास दिख जाते हैं। अब चूंकि चंदन, रजनीगंधा और चमेली का तापमान बाकी पेड़-पौधों की तुलना में थोड़ा कम होता है इसलिए सांप को ये पेड़ खूब भाता है।

इसे भी पढे़ं-

50 साल बाद इस 'छात्र' को मिली PhD की डिग्री, वजह जान आप भी हो जाएंगे हैरान
JEE Mains 2023 सेशन 2 के लिए एप्लीकेशन लिंक हुए एक्टीवेट, जानें यहां आवेदन की पूरी प्रक्रिया
ITBP में नौकरी करने का सुनहरा मौका! निकली है कई पदों पर भर्ती, सैलरी भी शानदार

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement