Friday, May 10, 2024
Advertisement

JEE Mains 2023 सेशन 2 के लिए एप्लीकेशन लिंक हुए एक्टिवेट, जानें यहां आवेदन की पूरी प्रक्रिया

JEE Main 2023 Session 2: जेईई मेन 2023 सेशन 2 में रजिस्ट्रेशन करने लिए एप्लीकेशन लिंक एक्टिवेट कर दिए गए हैं। उम्मीदवार यहां जानें कैसे करना है आवेदन

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 15, 2023 17:56 IST
JEE Mains 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI जेईई मेन्स 2023 सेशन 2

JEE Main Session 2 Registration: अगर आप इस साल JEE Mains 2023 सेशन 2 के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो ये आपके लिए जरूरी खबर है।  JEE Main 2023 सेशन 2 के लिए रजिस्ट्रेशन करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर एक्टिवेट कर दिया गया है। इच्छुक उम्मीदवार अब JEE Main 2023 सेशन 2 के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हुई है। इससे पहले नोटिस में बताया गया था कि रजिस्ट्रेशन 14 फरवरी से शुरू होगी, लेकिन किसी कारणवश ये प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी थी। ध्यान दें कि उम्मीदवार 12 मार्च रात 9 बजे तक अपना रजिस्ट्रेशन फार्म जमा कर सकते हैं। साथ ही एग्जामिनेशन फीस 12 मार्च रात 11:50 बजे तक ही भरी जा सकेगी। बता दें कि जो उम्मीदवार जेईई मेन 2023 जनवरी की परीक्षा के पहले सेशन में भाग लेने वाले हैं, वे दूसरे सेशन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। सेशन-1 की परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को दोबारा रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं है। वे सीधे एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

इस दिन होंगे एग्जाम

जेईई मेन का दूसरा सत्र 6, 8, 10, 11 और 12 अप्रैल, 2023 को आयोजित किया जाएगा। सेशन 2 के लिए आरक्षित तिथियां 13 और 15 अप्रैल हैं। एनटीए ने कहा, "परीक्षा शहर की अग्रिम सूचना, प्रवेश पत्र डाउनलोड करने और परिणाम की घोषणा की तिथियां जेईई (मुख्य) पोर्टल पर यथासमय प्रदर्शित की जाएंगी" । एनटीए ने आगे कहा "जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है और जेईई (मुख्य) - 2023 सत्र 1 के लिए परीक्षा शुल्क का सफलतापूर्वक भुगतान किया है और जेईई (मुख्य) - 2023 सत्र 2 के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, उन्हें अपने पिछले आवेदन संख्या और पासवर्ड के साथ लॉग इन कर सकते हैं। सेशन 1 वे केवल पेपर, परीक्षा का माध्यम, पात्रता का राज्य कोड और सत्र 2 के लिए शहर चुन सकते हैं और परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं”।

ध्यान दें कि एजेंसी ने सख्त चेतावनी भी जारी की है कि उम्मीदवार एक से ज्यादा आवेदन पत्र न भरें। एजेंसी ने कहा, "एक से अधिक आवेदन संख्या वाले किसी भी उम्मीदवार को यूएफएम (अनुचित साधन) के रूप में माना जाएगा, भले ही बाद में पाया गया हो, और उस उम्मीदवार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।"

Click Here For Apply to JEE Main 2023 session 2

ऐसे करें आवेदन 

सबसे पहले कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

फिर होमपेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। 
इसके बाद 'न्यू रजिस्ट्रेशन' पर क्लिक कर अपनी डिटेल्स भरें और लॉगिन क्रेडेंशियल बनाएं।
फिर आप लॉगिन करें और एप्लिकेशन फॉर्म भरें।
इसके बाद आप फॉर्म को भरने के बाद जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें। 
फिर आवेदन फीस जमा कर फॉर्म को सबमिट करें।
और आखिर में भविष्य की जरूरत के लिए फॉर्म का एक प्रिंट आउट रख लें।

इसे भी पढ़ें-
50 साल बाद इस 'छात्र' को मिली PhD की डिग्री, वजह जान आप भी हो जाएंगे हैरान

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement