Monday, May 20, 2024
Advertisement

अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों का दान, पितृ होंगे प्रसन्न, सफलता चूमेगी आपके कदम

अक्षय तृतीया के दिन कुछ उपाय करके आप पितरों का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: May 09, 2024 15:07 IST
Akshaya Tritiya- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Akshaya Tritiya

अक्षय तृतीया का दिन पूजा-पाठ, शुभ कार्यों की शुरुआत करने के लिए शुभ होता है। साथ ही इस दिन पितरों को प्रसन्न करने के लिए भी आप उपाय कर सकते हैं। अगर आपके पितृ आपसे प्रसन्न रहते हैं तो करियर से लेकर पारिवारिक जीवन तक, हर जगह आपको सफलता प्राप्त होती है। आइए ऐसे में जानते हैं कि आपको पितरों को प्रसन्न करने के लिए इस दिन क्या उपाय करने चाहिए। 

अक्षय तृतीया के दिन पितरों को प्रसन्न करने के उपाय

  • आचार्य इंदू प्रकाश के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन पितरों के निमित्त तर्पण और पिंडदान करने का भी महत्व है । आज के दिन पितरों के लिये घट दान, यानि जल से भरे हुए मिट्टी के बर्तन का दान जरूर करना चाहिए। गर्मी के इस मौसम में जल से भरे घट दान से पितरों को शीतलता मिलती है और आपके ऊपर उनका आशीर्वाद बना रहता है।
  • पितरों का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आपको घर के बड़े बुजुर्गों का उचित सम्मान करना चाहिए। आज के दिन माता-पिता, दादा-दादी, नाना-नानी को आप उपहार भेंट कर सकते हैं। इस दिन घर के बड़े बुजुर्गों को अगर आप खुश रखते हैं उनका सम्मान करते हैं तो पितृ कृपा आपको प्राप्त होती है। 
  • आपके पितरों को जो भी खाद्य-पदार्थ पसंद था उसके बनाकर अगर आप जरूरतमंद लोगों में भेंट करते हैं तो पितृ अतिप्रसन्न होते हैं। ऐसा करने से पितृदोष से भी आपको मुक्ति मिलती है और आपके करियर क्षेत्र में जो परेशानियां चली आ रही थीं उनका भी अंत होता है। 
  • अक्षय तृतीया के दिन शरबत, गुड़, बर्फी आदि का दान भी आपके पितरों को प्रसन्न करता है। इन चीजों का दान करने से घर में सुख-शांति आती है और विघ्न बाधाएं दूर होती हैं। साथ ही आपके ज्ञान और विवेक में भी वृद्धि होती है। 
  • अक्षय तृतीया के दिन पितरों का ध्यान करते हुए अगर आप एक घी का दीपक जलाएं और इस दीपक को पीपल के पेड़ के नीचे रखने के बाद सात बार परिक्रमा करें तो, पितरों का आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है। इसके साथ ही अक्षय तृतीया के दिन अपने पितरों की तस्वरी आदि के सामने भी आप दीपक अवश्य जलाएं। पितरों का इस दिन आप जितना ध्यान करेंगे उतना ही सुखद अनुभव आपको प्राप्त हो सकते हैं। 

अक्षय तृतीया पर पितरों के निमित किये जाने वाले ये उपाय आपकी कई समस्याओं का समाधान हो सकते हैं। माना जाता है कि जिस व्यक्ति के पितृ प्रसन्न नहीं रहते वो परेशानियों से घिरा रहता है, जीवन में सफल होने का रास्ता ऐसे लोगों को नहीं मिलता। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आपको अक्षय तृतीया के दिन पितरों को प्रसन्न करने के ये उपाय जरूर आजमाने चाहिए। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

विष्णु अवतार होने के बाद भी क्यों नहीं होती परशुराम जी की पूजा? जानें इनके जीवन से जुड़ी 5 रोचक बातें

ये 3 राशियां हमेशा रहती हैं माता-पिता से जुड़कर, परिवार की खुशियों के लिए करती हैं कई त्याग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement