NTA ने JEE Main का Admit card किया जारी, कल होने जा रहा है एग्जाम

NTA ने JEE Main के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। बता दें कि कल यानी 24 जनवरी से इसके एग्जाम शुरू हो रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 23, 2023 13:34 IST
JEE Main 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE JEE Main 2023

JEE Main 2023 Admit Card: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन 2023 एडमिट कार्ड सत्र 1 की परीक्षा (JEE Main 2023 session 1 admit card) का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। इसके लिए कल यानी 24 जनवरी को एग्जाम शुरू होने हैं। इंजीनियरिंग उम्मीदवार अब jeemain.nta.nic.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। पिछले सालों के विपरीत, NTA इस साल एक बार में सभी परीक्षा दिनों के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं कर रहा है। पहले परीक्षा वाले दिन के लिए एडमिट कार्ड 21 जनवरी को जारी किए गए थे।

अब, एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक में किसी परीक्षा तारीख का उल्लेख नहीं है, जिसका अर्थ यह हो सकता है कि अन्य परीक्षा दिनों के लिए हॉल टिकट भी जारी किए गए हैं। इसे डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

जेईई मेन 2023 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि के साथ लॉगिन करना होगा। दूसरे दिन के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का सीधा लिंक नीचे दिया गया है:

परीक्षा के दिन, सभी उम्मीदवारों को पूछे गए दस्तावेजों के साथ प्रवेश पत्र की एक कॉपी लानी होगी। उन्हें एडमिट कार्ड पर दिए गए सभी निर्देशों का पालन करना होगा। बता दें कि JEE Main 2023 सत्र 1 पेपर 1 के लिए 24 जनवरी, 25, 29, 30, 31 और 1 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। 28 जनवरी को बीएआरच/बीप्लानिंग का पेपर आयोजित किया जाएगा।

हाल ही में, NTA ने JEE मेन के परिणाम के आधार पर इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक नए मानदंड की घोषणा की। अब, कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वालों के अलावा, जो 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले टॉप 20% उम्मीदवारों में शामिल हैं, उन्हें एडमिशन की अनुमति दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें-

जल्दी करें! कहीं छूट न जाए मौका, आज UGC NET के लिए बंद हो जाएंगे रजिस्ट्रेशन
इंडियन कोस्ट गार्ड में 10वीं और 12वीं पास के निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन