इंडियन कोस्ट गार्ड में 10वीं और 12वीं पास के निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

Sarkari naukri: 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए खुशखबरी है। इंडियन कोस्ट गार्ड ने कई पदों पर वैकेंसी निकाली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 23, 2023 10:11 IST
इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2023

10वीं और 12वीं पास के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक सामान्य ड्यूटी और नाविक डोमेस्टिक ब्रान्च के खाली पदों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

इंडियन कोस्ट गार्ड के कुल 275 खाली पदों के लिए यह भर्ती प्रक्रिया की जा रही है। इच्छुक उम्मीदवार 6 फरवरी तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 फरवरी 2023 है। सेलेक्शन प्रोसेस 4 चरणों में की जाएगी। पहले चरण के एग्जाम मार्च 2023 के अंत में होंगे। वहीं दूसरे चरण के एग्जाम मई 2023 में होंगे और तीसरे चरण के एग्जाम सितंबर 2023 में होंगे।

क्वालिफिकेशन

नाविक डोमेस्टिक ब्रांच के लिए उम्मीदवारों को 10वीं पास होना जरूरी है, 10वी पास सभी उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। वहीं, फिजिक्स और मैथ से 12वीं पास युवा उम्मीदवार नाविक सामान्य ड्यूटी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन फीस

इन पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल, ईडब्ल्यूएम और ओबीसी को 300 रुपये देने होंगे। वहीं, एसी/ एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देना होगा।

आयु सीमा

आवेदन फॉर्म भरने वाले सभी उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम 22 साल होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन

उम्मीदवार को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। उम्मीदवार दोनों में से किसी एक पद पर ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरते समय उम्मीदवार को अपना बर्थ सर्टिफिकेट या 10वीं पास सर्टिफिकेट, स्कैन किया हुआ सिग्नेचर और बाएं हाथ के अंगूठे का निशान और पहचान प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा।

इसे भी देखें-

इंडियन आर्मी में निकली कई पदों भर्ती, ये रही डिटेल
इस राज्य में निकली 8 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, यहां जानें पूरी डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन