Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

झारखंड में EVM पर वोट पड़ने के पहले 20,679 लोगों ने कर दिया मतदान

चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद से झारखंड में सामान और नकदी की जब्ती का आंकड़ा 1 अरब, 13 करोड़ 69 लाख तक पहुंच चुका है। राज्य में लोकसभा की 14 सीटों के लिए 13, 20, 25 मई और 1 जून को वोटिंग होनी है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: May 09, 2024 22:25 IST
EVM- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ईवीएम

झारखंड में लोकसभा की 14 सीटों के लिए 13, 20, 25 मई और 1 जून को वोटिंग होनी है। उसके पहले अब तक कुल 20,679 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। दरअसल, इस बार चुनाव आयोग ने मतदान केंद्रों तक पहुंचने में असमर्थ वरिष्ठ एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई है। इसके अलावा निर्वाचन कार्य से जुड़े लोगों के पोस्टल बैलेट से वोटिंग की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

पोस्टल बैलेट पेपर से 19,557 लोगों ने किया मतदान

राज्य की उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नेहा अरोड़ा ने गुरुवार की शाम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि अब तक होम वोटिंग के तहत 911 लोगों ने मतदान किया है। वहीं, आवश्यक सेवा से जुड़े 211 अब्सेंट वोटरों ने वोट किया है। इसी तरह निर्वाचन कार्य में जुटे 2,05,525 वोटरों में से 19,557 लोग पोस्टल बैलेट पेपर से मतदान कर चुके हैं।

उन्होंने बताया कि छठे चरण के चुनाव के लिए नाम वापसी के बाद चार संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में अब 93 प्रत्याशी रह गए हैं। गिरिडीह संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से गुरुवार को दो लोगों ने अपना नाम वापस ले लिया। इस तरह यहां अब 16 प्रत्याशी चुनाव मैदान में बचे हैं। धनबाद संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से किसी ने भी अपना नामांकन वापस नहीं लिया है। यहां से कुल 25 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

सामान और नकदी की जब्ती का आंकड़ा 1 अरब, 13 करोड़ 69 लाख तक पहुंचा

उन्होंने आगे बताया कि रांची संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से भी किसी प्रत्याशी ने अपना नामांकन वापस नहीं लिया है। यहां से कुल 27 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जमशेदपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से एक उम्मीदवार ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली है। यहां अब 25 उम्मीदवार बचे हैं। चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद से झारखंड में सामान और नकदी की जब्ती का आंकड़ा 1 अरब, 13 करोड़ 69 लाख तक पहुंच चुका है। (IANS इनपुट्स के साथ)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement