Monday, May 20, 2024
Advertisement

श्रीलंका में 17 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच होगा राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव, जानें संभावित उम्मीदवारों के नाम

श्रीलंका में इस साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव कराए जाएंगे। राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 17 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच हो सकते हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 09, 2024 20:04 IST
Sri Lanka presidential election- India TV Hindi
Image Source : FILE Sri Lanka presidential election

कोलंबो: श्रीलंका में इस साल 17 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव कराए जाएंगे। देश के शीर्ष निर्वाचन निकाय ने बृहस्पतिवार को इसका ऐलान किया है। स्थानीय मीडिया में प्रसारित खबरों के अनुसार, श्रीलंका के निर्वाचन आयोग के अध्यक्ष आर एम ए एल रत्नायके द्वारा हस्ताक्षरित एक सूचना में बताया गया कि आयोग संविधान के प्रावधानों के संदर्भ में निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर राष्ट्रपति चुनाव कराने के लिए नामांकन मांगेगा। इसमें कहा गया कि राष्ट्रपति चुनाव 17 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच किसी दिन आयोजित किया जाएगा। 

मैदान में उतर सकते हैं रानिल विक्रमसिंघे

राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के शीर्ष सहयोगी ने पिछले महीने कहा था कि वह राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतर सकते हैं। देश में अभूतपूर्व आर्थिक संकट पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद विक्रमसिंघे ने मई 2022 में महिंदा राजपक्षे की जगह प्रधानमंत्री का पद संभाला था। दो महीने बाद, उन्होंने 2024 के अंत तक अपने शेष कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में गोटबाया राजपक्षे की जगह ली। 

अनुभवी हैं विक्रमसिंघे

वरिष्ठ राष्ट्रपति सलाहकार और यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) के वरिष्ठ नेता आशु मारसिंघे ने पिछले महीने कहा था कि 75 वर्षीय विक्रमसिंघे राष्ट्रीय उम्मीदवार के रूप में कई पार्टियों का प्रतिनिधित्व करेंगे। अनुभवी राजनेता ने 1994 से यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) का नेतृत्व किया है। वह पांच बार प्रधानमंत्री का पद संभाल चुके हैं और छह सरकारों का नेतृत्व किया है। 

विजयदास राजपक्षे से हो सकता है मुकाबला 

राष्ट्रपति चुनाव में विक्रमसिंघे का मुकाबला वर्तमान में न्याय मंत्री के विजयदास राजपक्षे से हो सकता है। श्रीलंका फ्रीडम पार्टी (एसएलएफपी) के अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने हाल ही में कहा था कि 65 वर्षीय राजपक्षे राष्ट्रपति चुनाव में उनकी पार्टी के उम्मीदवार होंगे। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

अमेरिका में हो रहे इजराइल विरोधी प्रदर्शनों से सतर्क हुआ ब्रिटेन, PM ऋषि सुनक ने दिया साफ संदेश

भारत के पक्ष में रूस ने दिया बड़ा बयान, अमेरिकी नीतियों की उड़ाई धज्जियां

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement