Saturday, May 18, 2024
Advertisement

बच्चे को उल्टी-दस्त होने पर क्या खिलाना-पिलाना चाहिए? गर्मी में इन बातों का रखें ख्याल

Diarrhea In Kids: गर्मी के मौसम में खाने में की गई जरा सी लापरवाही बच्चे को बीमार बना सकती है। इस मौसम में पेट खराब और डायरिया होना आम समस्या है, लेकिन इससे शरीर काफी कमजोर हो जाता है। अगर बच्चे को उल्टी-दस्त लग जाएं तो जानिए क्या खिलाना चाहिए?

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 09, 2024 6:30 IST
Diarrhea In Kids- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Diarrhea In Kids

गर्मी इन दिनों अपना प्रचंड रूप दिखा रही है। तेज धूप में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। हालांकि अभी भी बच्चों के स्कूल चल रहे हैं। मई की भीषण गर्मी में बच्चों को सबसे ज्यादा उल्टी-दस्त और डायरिया की समस्या परेशान करती है। खान-पान में जरा सी गड़बड़ी होने पर बच्चे बीमार पड़ जाते हैं। खासतौर से जो बच्चे बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं उन्हें ऐसी परेशानी सबसे पहले होती है। कई बार तेज गर्मी में पानी कम पीने के कारण भी बच्चे बीमार पड़ जाते हैं। अगर बच्चे को डायरिया की समस्या हो गई है तो खाने-पीने का खास ख्याल रखें। जानिए उल्टी दस्त में बच्चे को क्या खिलाना चाहिए, जिससे ज्यादा कमजोरी न आएं और बच्चा जल्दी ठीक हो जाए।

बच्चे को डायरिया होने पर क्या खिलाएं? 

दूध वाली चीजें कम दें- बच्चे को उल्टी-दस्त होने पर दूध से बनी चीजें कम खिलाएं। खासतौर से खाली पेट दूध या दही खिलाने से बचना चाहिए। जिन बच्चों को दूध कम पचता है उन्हें इससे और परेशानी हो सकती है।

हल्का खाना खिलाएं- जब बच्चे का पेट गड़बड़ हो यानि दस्त की समस्या हो और साथ में उल्टी भी हो रही हों, तो हल्का खाना खिलाएं। एक साथ ज्यादा खाने खिलाने से बचें। एक बार में थोड़ा खाना ही खिलाएं जिसे पचाना आसान हो। घर का बना खाना ही खिलाएं। बच्चे को दही और चावल खिला सकते हैं। इसके अलावा मूंगदाल की खिचड़ी भी खिला सकते हैं।

पानी पिलाते रहें- उल्टी-दस्त में शरीर कमजोर हो जाता है। शरीर में पानी की कमी होने लगती है इसलिए खूब पानी पिलाते रहें। बच्चे को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए ओआरएस का घोल पिलाएं। घर पर नमक और चीनी वाला पानी पिलाते रहें। नारियल पानी पिला सकते हैं।

खाने में इन चीजों को शामिल करें- बच्चे को दस्त और उल्टी होने पर डाइट में चावल, मूंगदाल की खिचड़ी, ओटमील, दलिया, ब्रेड, उबले हुए आलू खिला सकते हैं। इस वक्त बच्चे को दही खिलाएं। दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो पेट में गुड और बैड बैक्टीरिया के बैलेंस को बनाए रखने में मदद करते हैं।  

केला खिलाएं- बच्चे को दस्त होने पर पका केला खिला सकते हैं। इससे पेट सेट हो जाता है और तुरंत एनर्जी मिलती है। हालांकि जब उल्टी दस्त कम हो जाए तभी केला खिलाना चाहिए। इस वक्त आम भूलकर भी न खिलाएं।

इन बातों का रखें ख्याल

  1. गर्मियों में बच्चों को धूप और पसीने में आइसक्रीम खिलाने से बचें।

  2. तेज धूप में बच्चों को बाहर न खेलने दें।

  3. बच्चों को भरपूर पीना और लिक्विड देते रहें।

  4. बाहर का खाना और जंक फूड से दूर रखें।

  5. ज्यादा से ज्यादा फल सब्जिया खिलाएं

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement