A
Hindi News एजुकेशन MBBS Course: ये मेडिकल कॉलेज फ्री में करवाएगा MBBS कोर्स! पीएम मोदी ने आज किया उद्घाटन

MBBS Course: ये मेडिकल कॉलेज फ्री में करवाएगा MBBS कोर्स! पीएम मोदी ने आज किया उद्घाटन

मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए बड़े काम की खबर है। कर्नाटक में एक मेडिकल कॉलेज छात्रों के मेडकल की पढ़ाई फ्री में उपलब्ध कराएगा। पीएम मोदी ने आज इस कॉलेज का उद्घाटन किया है।

medical collage- India TV Hindi Image Source : PIXABAY कर्नाटक में एक कॉलेज का पीएम ने किया उद्घाटन

आजकल मेडिकल क्षेत्र की पढ़ाई मतलब ढेर सारा खर्च। देश में करीब करीब हर मां-बाप अपने बच्चे को डॉक्टर बनाने की चाह रखते ही हैं। वो चाहते हैं कि उनका बेटा या बेटी MBBS पढ़कर एक अच्छा डॉक्टर बन जाए, पर आजकल मेडिकल कॉलेज की फीस जो किसी के भी इनकम दायरे से बाहर है, उनका सपना तोड़ देती है। हमारे देश में मेडिकल की पढ़ाई इतनी ज्यादा है कि मिडिल क्लास फैमिली उसे अफोर्ड करना तो दूर सोचना भी गलत मान लेती है। सरकारी कॉलेज की फीस तो अफोर्ड हो जाए पर उनमें होने वाले टफ कंपटीशन अक्सर छात्रों के सामने चट्टान बनकर खड़े हो जाते हैं। अगर बात प्राइवेट कॉलेज की करें तो यहां एक साल फीस 50 लाख तक खर्च होनी तय है। वो भी तब जब डोनेशन के नाम पर वसूली न की जाए। ऐसे में हम आपको एक ऐसे मेडिकल कॉलेज के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जहां मेडिकल कॉलेज एमबीबीएस की पढ़ाई फ्री यानी मुफ्त में होगी। इसका उद्घाटन पीएम मोदी ने स्वंय आज किया है।

पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी रैली के लिए आज कर्नाटक गए थे। पीएम ने यहां कई बड़े-बड़े योजना का ऐलान किया है। साथ ही पीएम ने चिक्काबल्लापुर में एक मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया है। पीएम मोदी ने चिक्काबल्लापुर में मधुसूदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च कॉलेज का उद्घाटन किया। इस कॉलेज की खास बात यह है कि, यहां पर छात्रों को मेडिकल की पढ़ाई मुफ़्त में उपलब्ध कराई जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक,इस कॉलेज में छात्रों से कोई भी फीस नहीं ली जाएगी। जानकारी के मुताबिक, 2023-24 एकेडमिक सेशन के लिए यहां पर 100 सीटों में एडमिशन होगा। अब मेडिकल की पढ़ाई के लिए छात्रों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी।

ऐसे होगा एडमिशन

जानकारी दे दें कि कॉलेज में एडमिशन NEET एग्जाम के माध्यम से होगा। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस कॉलेज में 50 सीटों पर एडमिशन सरकारी कोटे के तहत एडमिशन दिया जाएगा। वहीं, अन्य 50 सीटों पर एडमिशन प्राइवेट कोटे के तहत होगा। बता दें कि छात्रों से कोई भी फीस नहीं ली जाएगी। हांलाकि इसके लिए एक शर्त हैं कि छात्रों को पढ़ाई पूरी करने के बाद कॉलेज हॉस्पिटल में 5 साल तक अपनी सेवा देनी पड़ेगी। इतना ही नहीं, कॉलेज का संचालन करने वाला ट्रस्ट पढ़ाई के दौरान छात्रों को किताब कॉपी और यूनिफॉर्म भी प्रोवाइड करवाएगा। इसके अलावा हॉस्टल की सुविधा से लेकर सभी सुविधाएं पूरी तरह से नि:शुल्क होंगी।

इसे भी पढ़ें-

घट रहा सौर मंडल का सबसे बड़ा तूफान, नासा ने किया बड़ा दावा
ISRO NRSC recruitment 2023: ISRO ने कई पदों के लिए निकाली भर्ती, ये रही वैकेंसी डिटेल

Latest Education News