Saturday, April 20, 2024
Advertisement

घट रहा सौर मंडल का सबसे बड़ा तूफान, नासा ने किया बड़ा दावा

नासा ने जुपिटर ग्रह को लेकर एक बड़ा दावा किया है। नासा ने दावा किया है कि उसके हबल टेलीस्कोप ने एक तस्वीर ली है, जिसमें बताया कि सौर मंडल के सबसे बड़े तूफान का आकार घट रहा है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 25, 2023 14:14 IST
Jupiter- India TV Hindi
Image Source : NASA जुपिटर

नासा ने एक तस्वीर जारी कर एक बड़ा दावा किया है। नासा ने दावा किया है कि जुपिटर यानी बृहस्पति के ग्रेट रेड स्पॉट का आकार घट रहा है। बता दें क इसे सौर मंडल का सबसे बड़ा तूफान भी कहते हैं। नासा ने जानकारी देते हुए बताया,"150 साल पहले रिकॉर्ड किए गए आकार की तुलना में इसका आकार सबसे छोटा दिख रहा है।" जानकारी दे दें कि इसकी आकार पृथ्वी का 1.3 गुना है। नासा ने बताया कि ये तस्वीर हबल स्पेस टेलीस्कोप के द्वारा ली गई है। ये वेदर ऑब्जर्वर का काम करती है। 1990 में लॉन्च किए जाने के बाद से ही, NASA का हबल स्पेस टेलीस्कॉप बड़े पैमाने पर गैसीय बाहरी ग्रहों और उनके हमेशा बदलते रहने वाले वातावरण पर नज़र रखते हुए एक अंतरग्रहीय मौसम पर्यवेक्षक (interplanetary weather observer) है। बाहरी ग्रहों के लिए नासा के अंतरिक्ष यान मिशनों ने हमें इन वायुमंडलों को करीब से देखा है, लेकिन हबल की तीक्ष्णता और संवेदनशीलता समय के साथ जटिल गतिविधियों के बहुरूपदर्शक पर लगातार नजर रखती है।

घट रहा आकार

नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप से ली गई तस्वीर से पता चला है कि जूपिटर यानी बृहस्पति के ग्रेट रेड स्पॉट (सौर मंडल का सबसे बड़ा तूफान) का आकार घट रहा है। नासा ने कहा, "सबसे पहले 150 साल पहले रिकॉर्ड किए गए आकार की तुलना में इसका आकार सबसे छोटा दिख रहा है।" इसका आकार पृथ्वी का 1.3 गुना है। जुपिटर के लिए पूर्वानुमान कम उत्तरी अक्षांशों पर तूफानी मौसम है। बारी-बारी से आने वाले तूफानों का एक प्रमुख तार दिखाई देता है, जो "भंवर गली(vortex street) बनाता है, जैसा कि कुछ ग्रह खगोलविद (planetary astronomers) कहते हैं,यह नेस्टेड एंटीसाइक्लोन और साइक्लोन का एक वेव पैटर्न है, जो घड़ी की दिशा में और एंटीक्लॉक वाइज घूमने वाले वैकल्पिक गियर के साथ एक मशीन की तरह एक साथ लॉक होते हैं।Jupiter

Image Source : NASA
जुपिटर

बड़े तूफान का निर्माण

यदि तूफान एक-दूसरे के काफी करीब आ जाते हैं, तो विलय की बहुत ही असंभावित घटना में, वे एक बड़े तूफान का निर्माण कर सकते हैं, जो संभावित रूप से ग्रेट रेड स्पॉट के वर्तमान आकार को टक्कर दे सकता है। एंटीसाइक्लोन और साइक्लोन का कंपित पैटर्न अलग-अलग तूफानों को विलय से रोकता है। गतिविधि इन तूफानों के अंदर भी देखी जाती है; 1990 के दशक में हबल ने कोई एंटीसाइक्लोन और साइक्लोन नहीं देखा गया था, लेकिन ये तूफान पिछले दशक में उठे हैं। इस रंग के अंतर से संकेत मिलता है कि हबल विभिन्न बादलों की ऊंचाई और गहराई को भी देख रहा है। जूपिटर का ग्रेट रेड स्पॉट इस दृष्टि से केंद्र में है। हालांकि यह भंवर पृथ्वी को निगलने के लिए काफी बड़ा है, लेकिन यह वास्तव में सबसे छोटे आकार में सिकुड़ गया है, जो कि 150 साल पहले के रिकॉर्ड से ज्यादा है। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement