A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी इस राज्य में निकली महिला पुलिस कांस्टेबल के पद पर बंपर भर्ती, जानें कब से शूरू हो रहे रजिस्ट्रेशन

इस राज्य में निकली महिला पुलिस कांस्टेबल के पद पर बंपर भर्ती, जानें कब से शूरू हो रहे रजिस्ट्रेशन

Lady police constable Recrutitment: पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) ने लेडी कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती की घोषणा करते हुए एक अधिसूचना जारी की है। हलांकि, अभी इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं किए गए हैं।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

West Bengal lady police constable Recrutitment: पश्चिम बंगाल में फोर्स सरकारी नौकरी की खोज में बैठीं फीमेल कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) ने 1,420 लेडी कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती की घोषणा करते हुए एक अधिसूचना जारी की है। हलांकि, अभी इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं किए गए हैं। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू होने के बाद इच्छुक कैंडिडेट्स  पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in और prb.wb.gov.in पर जाकर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

कब शुरू हो रहे आवेदन 
जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए 23 अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस भर्ती के लिए इच्छुक महिला कैंडिडेट्स 22 मई 2023 तक आवेदन कर पाएंगी, जो इसके लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट है। 

आयु सीमा और आवेदन शुल्क
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाली महिला कैंडिडेट्स मिनिमम एज 18 वर्ष और अधिकतम एज 30 वर्ष होनी चाहिए।  SC और ST वर्ग की महिला कैंडिडेट्स को छोड़कर बाकी सब को अप्लाई करने के लिए 150 रुपये आवेदन शुल्क के साथ 20 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, SC और ST वर्ग की फीमेल कैंडिडेट्स को आवेदन  शुल्क से पूर्णत: छूट मिली है, उनको सिर्फ प्रोसेसिंग फीस के रूप में 20 रुपये का भुगतान करना होगा। 

पात्रता मापदंड
आवेदकों को पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन या इसके समकक्ष से माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और बंगाली भाषा बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि, यह उन व्यक्तियों पर लागू नहीं होगा जो दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी उप-मंडलों के स्थायी निवासी हैं। इनके अलावा, उम्मीदवारों को अन्य पात्रता शर्तों को भी पूरा करना आवश्यक है, जैसे शारीरिक मानक। अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

सेलेक्शन प्रोसेस
उम्मीदवारों का सेलेक्शन प्रीलिम्स लिखित परीक्षा या स्क्रीनिंग टेस्ट के बाद शारीरिक मापन परीक्षण (PMT), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), अंतिम लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- AIIMS INI SS 2023 Admit Card: आज जारी होगी एडमिट कार्ड, यहां जानें कैसे कर सकेंगे डाउनलोड

जल्दी करें! जेईई मेंस 2023 सेशन 2 की आंसर-की पर ऑब्जेक्शन करने की आज लास्ट डेट

Latest Education News