A
Hindi News एजुकेशन यूजीसी ने तय किया असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए क्राइटेरिया, अब ये लोग ही बन सकेंगे टीचर!

यूजीसी ने तय किया असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए क्राइटेरिया, अब ये लोग ही बन सकेंगे टीचर!

यूजीसी ने असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए मिनिमम क्राइटेरिया तय कर दी है। उच्च शिक्षा संस्थानों में टीचर बनने के लिए उम्मीदवारों के पास कम से कम नेट/सेट/एसएलईटी पास होना होगा।

UGC - India TV Hindi Image Source : FILE UGC

यूजीसी यानी यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए मिनिमम क्राइटेरिया तय कर दी है। यूजीसी ने इसकी जानकारी न्यूज एंजेसी एएनआई के माध्यम से दी है। यूजीसी ने जानकारी देते हुए बताया कि सभी उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए सहायक प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए न्यूनतम मानदंड तय हो गया है।

अब न्यूनतम योग्यता इतनी

नए नोटिफिकेशन के मुताबिक, असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए न्यूनतम योग्यता के रूप में NET या SET या SLET पास करना जरूरी होगी। इन परीक्षाओं को पास करने वाले उम्मीदवारों को सीधे असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर नौकरी दी जाएगी। UGC के मुताबिक, ये नियम 1 जुलाई 2023 से लागू कर दिए गए हैं।

2021 वाले नियुक्ति से संबंधित बदलाव रद्द

यूजीसी रेगुलेशन 2018 में बदलाव करते हुए यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति को लेकर नियम बदले गए हैं। अब इन्हें यूजीसी रेगुलेशन 2023 के तहत बदल दिए गए है। नए नियमों के अनुसार, सभी हायर एकेडमिक इंस्टिट्यूट्स में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए मिनिमम क्राइटोरिया NET या SET या SLET हो गई है। वहीं साल 2021 में किए गए नियुक्ति से संबंधित बदलावों को भी रद्द कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें-

बिहार बोर्ड कक्षा 11 में एडमिशन के लिए इनरोलमेंट तारीख बढ़ी, जानें अब कब तक कर सकते हैं आवेदन
पूर्वोत्तर रेलवे ने निकाली 1 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, यहां देखें वैकेंसी डिटेल

Latest Education News