A
Hindi News एजुकेशन जल्द जारी होगा UPSC CSE 2023 का फाइनल परिणाम, जानें कैसे कर सकेंगे चेक

जल्द जारी होगा UPSC CSE 2023 का फाइनल परिणाम, जानें कैसे कर सकेंगे चेक

UPSC CSE 2023 Result: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 के लिए साक्षात्कार खत्म हो चुके हैं। ऐसे में अब संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से जल्द ही यूपीएससी सीएसई 2023 के अंतिम नजीते जारी कर दिए जाएंगे।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

UPSC CSE 2023 Result: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा(सीएसई ) 2023 के लिए इंटरव्यू संपन्न हो चुके हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को अपने अंतिम परिणाम का इंतजार है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) जल्द ही सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) 2023 के अंतिम परिणाम घोषित कर देगा। रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एक बार जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर यूपीएससी सीएसई परिणाम 2023 को चेक व डाउलोड कर सकेंगे।

कैसे करें UPSC CSE 2023 का फाइनल परिणाम को चेक?

एक बार अंतिम परिणाम घोषित होने के बाद, उम्मीदवार परिणाम पीडीएफ की जांच और डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं-

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं। 
  • इसके बाद सिविल सेवा परीक्षा के अंतिम परिणाम के लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर स्क्रीन पर एक पीडीएफ प्रदर्शित होगी।
  • अब अपना नाम या रोल नंबर खोजें।
  • इसके बाद भविष्य के संदर्भ के लिए पीडीएफ डाउनलोड करें। 
  • आखिरी में अपने  परिणाम की एक हार्ड कॉपी का एक प्रिंट आउट ले लें।

परिणाम जारी होने के साथ ही टॉपर्स, रैंक और उनके द्वारा प्राप्त अंकों की डिटेल भी सामने आएगी। बता दें कि 15, 16, 17, 23 और 24 सितंबर को आयोजित परीक्षाओं के लिए यूपीएससी सीएसई मुख्य परिणाम 2023 की घोषणा 3 दिसंबर को की गई थी। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले कुल 14,624 उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। सीएसई प्रारंभिक परीक्षा 28 मई को दो पालियों में आयोजित की गई थी।

पिछले साल इशिता किशोर ने किया था टॉप 

पिछले साल, 933 उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई थी। चार लड़कियों ने शीर्ष स्थान हासिल किया, इशिता किशोर ने अखिल भारतीय रैंक (AIR 1) हासिल की, उसके बाद गरिमा लोहिया, उमा हरथी एन और स्मृति मिश्रा रहीं। पिछले वर्ष चयनित उम्मीदवारों की श्रेणी-वार संख्या नीचे दी गई है।

ये भी पढ़ें- एक ऐसी जगह जहां चारों तरफ से आती हैं Trains, कहते हैं Diamond Crossing
रेलवे पुलिस में SI और कांस्टेबल के पदों पर निकली भर्ती, 4000 से ज्यादा है वैकेंसी, आज से शुरू हो रहे आवेदन
 

 

 

Latest Education News