Monday, April 29, 2024
Advertisement

रेलवे पुलिस में SI और कांस्टेबल के पदों पर निकली भर्ती, 4000 से ज्यादा है वैकेंसी, आज से शुरू हो रहे आवेदन

अगर आप सरकारी नौकरी की खोज में हैं तो ये खबर आपके काम की है। रेलवे भर्ती बोर्ड यानी RRB की तरफ से रेलवे पुलिस में सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल पदों पर बंपर भर्ती निकाली गई है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 15, 2024 11:33 IST
रेलवे पुलिस में SI और कांस्टेबल के पदों पर निकली भर्ती- India TV Hindi
Image Source : FILE रेलवे पुलिस में SI और कांस्टेबल के पदों पर निकली भर्ती

RRB RPF Recruitment 2024: अगर आप रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने विभाग में 4,660 सब-इंस्पेक्टर, कांस्टेबल रिक्तियों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया को आज यानी 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। एप्लीकेशन प्रोसेस आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू किया जाएगा। एक बार शुरू होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। 

कब खत्म होगी आवेदन प्रक्रिया 

 नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के अनुसार आरआरबी आरपीएफ कांस्टेबल, एसआई भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 मई 2024 है। इस तारीख तक उम्मीदवार आवदेन कर दें। 

कब खुलेगी करेक्शन विंडो 

पंजीकरण की समय सीमा के बाद, बोर्ड आरआरबी आरपीएफ कांस्टेबल, एसआई आवेदन सुधार विंडो 15 से 24 मई, 2024 तक खोलेगा। जिन उम्मीदवारों ने भर्ती परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण किया है, वे अपने आरआरबी आरपीएफ आवेदन पत्र 2024 में करेक्शन विंडो के जरिए बदलाव कर सकेंगे। आरआरबी आरपीएफ एसआई, कांस्टेबल आवेदन पत्र 2024 में सुधार करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा।

कितनी है वैकेंसी

इस भर्ती अभियान का लक्ष्य विभाग में कुल 4,660 रिक्तियों को भरना है। जिनमें से 4,208 पद कांस्टेबलों के लिए और शेष 452 पद उप-निरीक्षकों के लिए हैं।

क्या है एज लिमिट 

कांस्टेबल (कार्यकारी) के पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई, 2024 तक 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एसआई की रिक्तियों के लिए, निर्दिष्ट तिथि के अनुसार आयु सीमा 20 से 28 वर्ष है। COVID-19 महामारी के प्रभाव के कारण सामान्य आयु सीमा से परे 3 साल का एक बार विस्तार देने का एक विशेष प्रावधान है। इसके अतिरिक्त, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में और रियायतें दी जाएंगी। संबंधित विषय में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबासइट पर विजिट कर सकते हैं। 

शैक्षिक योग्यता 

कांस्टेबल रिक्तियों के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 10वीं कक्षा का प्रमाणन होना चाहिए। एसआई रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

ये भी पढें- KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय में दाखिला लने के लिए क्या होनी चाहिए उम्र, यहां जानें पूरी डिटेल

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement