A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के लिए केंद्रीय बलों की 324 कंपनियां तैनात की जाएंगी

पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के लिए केंद्रीय बलों की 324 कंपनियां तैनात की जाएंगी

पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण में 23 अप्रैल को पांच संसदीय क्षेत्रों में होने वाले मतदान के लिए राज्य में केंद्रीय बलों की कुल 324 कंपनियां तैनात की जायेंगी जो 90 फीसदी मतदान केंद्रों को कवर करेंगी।

Security Forces - India TV Hindi Image Source : PTI Security Forces 

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण में 23 अप्रैल को पांच संसदीय क्षेत्रों में होने वाले मतदान के लिए राज्य में केंद्रीय बलों की कुल 324 कंपनियां तैनात की जायेंगी जो 90 फीसदी मतदान केंद्रों को कवर करेंगी। निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। विशेष पर्यवेक्षक अजय नाइक के अनुसार निर्वाचन आयोग के आग्रह पर केंद्रीय गृह मंत्रालय तीसरे चरण के मतदान के लिए केंद्रीय बलों की 50 और कंपनियां भेज रहा है। प्रदेश में तीसरे चरण बालुरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद संसदीय क्षेत्रों में तीसरे चरण में मतदान होगा। 

नाइक ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘पहले चरण की अपेक्षा दूसरे चरण में केंद्रीय बलों की तैनाती में 70-80 फीसदी तक का इजाफा किया गया और परिणाम स्पष्ट था । आने वाले चरणों के लिए हमने केंद्र को 50 अतिरिक्त कंपनी भेजने का आग्रह किया है और गृह मंत्रालय ने इस पर सहमति जता दी है। ऐसे में 90 फीसदी से अधिक मतदान केंद्रों को केंद्रीय बलों द्वारा कवर किया जाएगा।’’ 

निर्वाचन कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि इससे पहले तीसरे चरण के लिए राज्य में केंद्रीय बलों की 274 कंपनी तैनात करने का निर्णय किया था लेकिन अब 50 अतिरिक्त कंपनियों के आ जाने से कुल संख्या बढ़ कर 324 हो गयी हैं।