A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 एनडीए के नेताओं से मिलेंगे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, 21 मई को रात्रिभोज

एनडीए के नेताओं से मिलेंगे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, 21 मई को रात्रिभोज

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 21 मई को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेताओं की बैठक बुलाई है। बता दें कि, 23 मई को 17वीं लोकसभा चुनावों के परिणाम आने से पहले होने वाली ये बैठक काफी महत्वपूर्ण है।  

amit shah- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE एनडीए नेताओं से मिलेंगे अमित शाह

नई दिल्ली। एक्जिट पोल के पूर्वानुमानों से उत्साहित भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 21 मई को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेताओं की बैठक बुलाई है। बता दें कि, 23 मई को 17वीं लोकसभा चुनावों के परिणाम आने से पहले होने वाली ये बैठक काफी महत्वपूर्ण है।

भाजपा सूत्रों के मुताबिक, शाह की राजग नेताओं के साथ रात्रिभोज की मेजबानी करने की संभावना है और वे गठबंधन की रणनीति की योजना बना सकते हैं। एग्जिट पोल के नतीजों के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की एनडीए घटक दलों के साथ होने वाली ये बैठक काफी अहम है। 14 एक्जिट पोल में से 12 ने राजग को 282 से लेकर 365 सीटों के मिलने के साथ पूर्ण बहुमत मिलने की बात कही है। सरकार बनाने के लिए पार्टी या गठबंधन को 271 सीटों की जरूरत है क्योंकि लोकसभा चुनाव 543 सीटों में से 542 सीटों पर हुए हैं।

एक्जिट पोल में कांग्रेस नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (सप्रंग) को 82 से 165 सीटें मिलने की बात कही गई है। छह एक्जिट पोल ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि अन्य दलों को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (सप्रंग) से अधिक सीटें मिलने की संभावना है। आपको बता दें कि साल 2014 में एनडीए प्रचंड बहुमत में आई थी। भाजपा को 282 सीटों के साथ ही एनडीए के खाते में 335 सीटें आईं थीं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 44 सीटों पर ही जीत मिली थी।