A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 बिहार में BJP और JDU के बीच सीट बटवारे का फैसला, जानिए कितनी सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

बिहार में BJP और JDU के बीच सीट बटवारे का फैसला, जानिए कितनी सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

बिहार में सीटों के बटवारे को लेकर भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाइटेड के बीच सहमति बन गई है

BJP and JDU decides seat sharing in Bihar for 2019 General Elections- India TV Hindi BJP and JDU decides seat sharing in Bihar for 2019 General Elections

नई दिल्ली। बिहार में सीटों के बटवारे को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जनता दल यूनाइटेड (JDU) के बीच सहमति बन गई है, दोनो ही दल पहले घोषणा कर चुके हैं कि वह राज्य में बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और अपने सहयोगियों को भी सम्मानजनक सीटें देंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीटों के बटवारे पर फैसला आ चुका है।

सूत्रों के मुताबिक बिहार में BJP और JDU 17-17 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे और 4 सीटें रामविलास पासवान की पार्टी LJP तथा 2 सीटें उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी RLSP को मिलेंगी। राज्य में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं।

2014 के आम चुनाव के दौरान बिहार में भारतीय जनता पार्टी गठबंधन ने ज्यादातर सीटों पर कब्जा किया था। उस समय भाजपा और जनता दल यूनाइटेड का गठबंधन नहीं था। 2014 के आम चुनावों में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 22 पर भाजपा के प्रत्याशी जीते थे जबकि 6 पर उसकी सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी और 2 पर आरएसएलपी के सांसद जीते थे। जनता दल यूनाइटेड को 2, राष्ट्रीय जनता दल के 4 और कांग्रेस का एक उम्मीदवार जीत पाया था।