A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 उपेंद्र कुशवाहा ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दिया, NDA का साथ भी छोड़ा

उपेंद्र कुशवाहा ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दिया, NDA का साथ भी छोड़ा

उपेंद्र कुशवाहा ने अपना त्यागपत्र प्रधानमंत्री को भेजाकर NDA का साथ भी छोड़ दिया।

Upendra Kushwaha | Facebook- India TV Hindi Upendra Kushwaha | Facebook

नई दिल्ली: राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्यक्ष एवं केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने केंद्रीय मंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया है। अपना त्यागपत्र प्रधानमंत्री को भेजा है। इसके साथ-साथ कुशवाहा ने NDS का साथ भी छोड़ दिया। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि 'हमनें पीएम मोदी के वादे पर भरोसा करके समर्थन दिया था लेकिन कोई वादा पूरा नहीं हुआ।' उन्होंने कहा कि 'बिहार जहां पहले खड़ा था वहीं आज खड़ा है। बिहार को स्पेशल पैकेज भी नहीं मिला।'

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने बिहार के लिए कुछ भी नहीं किया। कुशवाह ने कहा कि 'पीएम किसी भी कसौटी पर खरे नहीं उतरे। उन्होंने सामाजिक न्याय, पिछड़ों और दलियों को न्याय का वादा किया था लेकिन कुछ नहीं हुआ।' ​माना जा रहा है कि कुशवाहा के इस कदम से बिहार में राजनीतिक समीकरण पूरी तरह बदल जाएंगे। 

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी प्रमुख पिछले कुछ सप्ताहों से भाजपा और उसके अहम सहयोगी दल के नेता, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साध रहे थे। रालोसपा को 2019 के लोकसभा चुनाव में 2 से ज्यादा सीटें नहीं मिलने के भाजपा के संकेतों के बाद से कुशवाहा नाराज चल रहे थे। दूसरी ओर भाजपा और जनता दल यूनाइटेड के बीच बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ने की सहमति बनी है। आपको बता दें कि 2014 में कुशवाहा की पार्टी को 3 सीटें दी गई थीं और उसके प्रत्याशियों ने तीनों ही सीटों पर जीत दर्ज की थी।

इस मामले पर बोलते हुए RLSP के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘कुशवाहा आज भाजपा से अपनी राह अलग करने की घोषणा कर सकते हैं। वह केंद्रीय मंत्री के पद से भी इस्तीफा दे देंगे।’ माना जा रहा है कि RLSP विपक्ष से हाथ मिला सकती है जिसमें लालू प्रसाद की राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस शामिल हैं। 2019 के चुनावों पर कुशवाहा का यह कदम बड़ा असर डाल सकता है क्योंकि बिहार से लोकसभा में कुल 40 सांसद आते हैं।

उपेंद्र कुशवाहा का इस्तीफा

कुशवाह का इस्तीफा

कुशवाह का इस्तीफा

कांग्रेस ने कुशवाहा को दी बधाई 

कांग्रेस ने उपेंद्र कुशवाहा को NDA से अलग होने पर बधाई दी है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘‘BJP और नीतीश कुमार के किसान, युवा, महिला सुरक्षा, गरीब उत्पीड़न और बिहार की जनता की अनदेखी से व्यथित उपेंद्र कुशवाहा जी ने भी मोदी जी को ख़ारिज कर NDA से बाहर जाने का निर्णय लिया।’’उन्होंने कहा, ‘‘सत्ता को सच बताने के लिए, कुशवाहा जी को मुबारकबाद। आइए, एक नव भारत का निर्माण करें।’’