A
Hindi News चुनाव 2024 महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव 2019 कांग्रेस का दावा: महाराष्ट्र में 42 लाख से अधिक "फर्जी मतदाता", चुनाव आयोग से की शिकायत

कांग्रेस का दावा: महाराष्ट्र में 42 लाख से अधिक "फर्जी मतदाता", चुनाव आयोग से की शिकायत

कांग्रेस ने महाराष्ट्र में 42 लाख से अधिक 'फर्जी मतदाता' होने का दावा करते हुए बुधवार को चुनाव आयोग से उनका नाम मतदाता सूची से हटाने अनुरोध किया।

Election commission- India TV Hindi Election commission

मुंबई: कांग्रेस ने महाराष्ट्र में 42 लाख से अधिक 'फर्जी मतदाता' होने का दावा करते हुए बुधवार को चुनाव आयोग से उनका नाम मतदाता सूची से हटाने अनुरोध किया। विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की जगह मतपत्रों के इस्तेमाल पर भी जोर दिया। पार्टी महासचिव राजेश शर्मा के नेतृत्व में महाराष्ट्र कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने यहां चुनाव आयोग की पूर्ण टीम को सौंपे एक ज्ञापन में ये मांगें रखीं।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चन्द्रा विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिये मुंबई में हैं। शर्मा ने कहा कि पार्टी ने इस साल फरवरी में मुंबई में चुनाव आयोग के साथ बैठक के दौरान राज्य में लगभग 44. 61 लाख "फर्जी मतदाताओं" की जानकारी दी थी। कांग्रेस नेता ने कहा कि केन्द्रीय चुनाव आयोग ने उन्हें बताया था कि 2. 16 लाख फर्जी मतदाताओं के नाम हटा दिये गए हैं और ऐसे सभी मतदाताओं की पहचान की प्रक्रिया जारी है। 

उन्होंने बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए सभी फर्जी मतदाताओं के नाम हटाने में देरी पर नाराजगी जताई। कांग्रेस नेता ने कहा कि चुनाव आयोग को विधानसभा चुनाव मतपत्रों से कराने की मांग को स्वीकार करना चाहिये।