A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज जम्मू-कश्मीर में जिला पंचायत चुनाव का रास्ता साफ, मोदी कैबिनेट ने लगाई मुहर

जम्मू-कश्मीर में जिला पंचायत चुनाव का रास्ता साफ, मोदी कैबिनेट ने लगाई मुहर

जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में अब जिला पंचायत चुनावों के लिए रास्ता साफ हो गया है। बुधवार को नई दिल्ली में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में जम्मू-कश्मीर में जिला पंचायत चुनाव कराए जाने को लेकर मंजूरी दे दी गई।

Kashmir Elections, Kashmir Panchayat System, Three-Tier Panchayat System, Kashmir Elections 2020- India TV Hindi Image Source : PTI REPRESENTATIONAL जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में अब जिला पंचायत चुनावों के लिए रास्ता साफ हो गया है।

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में अब जिला पंचायत चुनावों के लिए रास्ता साफ हो गया है। बुधवार को नई दिल्ली में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में जम्मू-कश्मीर में जिला पंचायत चुनाव कराए जाने को लेकर मंजूरी दे दी गई। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में भारत के अनेक जनकल्याण के कानून लागू हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का कानून भी लागू हो गया। उन्होंने कहा कि आज केंद्रीय कैबिनेट ने जिला परिषद के सीधे चुनाव कराने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है।

‘जल्द ही शुरू होगी चुनाव प्रक्रिया’
जावड़ेकर ने कहा कि ग्राम पंचायत, ब्लॉक पंचायत और जिला पंचायत स्तर पर चुनाव होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब जम्मू-कश्मीर में भी त्रिस्तरीय पंचायत होगी और विकास की योजनाओं पर अमल करने के लिए उन्हें आर्थिक सत्ता भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि अभी चुनाव की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी और लोग मताधिकार से अपने जनप्रतिनिधि को चुनेंगे। जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने जो वादा किया था, वह पूरा हो गया।

‘इससे लोगों के हाथ में सत्ता आएगी’
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से लोकतांत्रिक व्यवस्था पूरी होगी और इससे लोगों के हाथ में सत्ता आएगी। उन्होंने कहा कि कश्मीर का एक दुख था कि सत्ता लोगों के पास नहीं बल्कि चंद लोगों के पास थी। उन्होंने कहा कि सत्ता अब आम लोगों के हाथ में आ गई है और यह बहुत बड़ा बदलाव है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट के इस फैसले का स्वागत पूरी कश्मीर घाटी और जम्मू में होगा।