A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज Goa Vidhan Sabha Chunav 2022: गोवा में चुनाव की तारीखों का ऐलान, पढ़िए विधानसभा चुनाव का पूरा शेड्यूल

Goa Vidhan Sabha Chunav 2022: गोवा में चुनाव की तारीखों का ऐलान, पढ़िए विधानसभा चुनाव का पूरा शेड्यूल

गोवा में 40 विधानसभा सीटें हैं और 2 जिले हैं। यहां विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च को समाप्त हो रहा है। राज्य में पिछला विधानसभा चुनाव फरवरी 2017 में हुआ था। कांग्रेस 15 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी लेकिन वो सरकार नहीं बना सकी। गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में मनोहर पर्रिकर ने शपथ ली थी लेकिन 17 मार्च 2019 को मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद डॉ. प्रमोद सावंत को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया।

goa elections 2022- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Goa Vidhan Sabha Chunav 2022: गोवा में चुनाव की तारीखों का ऐलान, पढ़िए विधानसभा चुनाव का पूरा शेड्यूल

Highlights

  • गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी को वोटिंग
  • गोवा विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च को समाप्त हो रहा है

नई दिल्ली: भारत निर्वाचन आयोग ने गोवा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। शनिवार दोपहर मुख्य चुनाव आयुक्त चुनाव ने तारीखों का कार्यक्रम जारी किया। चुनाव आयोग के मुताबिक, गोवा में 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी और 10 मार्च को नतीजे आएंगे। पिछली बार 2017 में गोवा में भी एक ही चरण में चुनाव हुए थे।

कितने चरणों में चुनाव?
एक ही चरण में चुनाव होगा।

मतदान कब-कब?
14 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा।

मतगणना-
10 मार्च को नतीजे आएंगे।

बता दें कि गोवा में 40 विधानसभा सीटें हैं और 2 जिले हैं। यहां विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च को समाप्त हो रहा है। राज्य में पिछला विधानसभा चुनाव फरवरी 2017 में हुआ था। कांग्रेस 15 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी लेकिन वो सरकार नहीं बना सकी। बीजेपी ने 13 सीटें जीतीं और वो एमजीपी, जीएफपी और दो निर्दलीय विधायकों के सहारे सरकार बनाने में सफल रही। गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में मनोहर पर्रिकर ने शपथ ली थी लेकिन 17 मार्च 2019 को मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद डॉ. प्रमोद सावंत को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया।