A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज Gujarat Election 2022: केजरीवाल बोले- सूरत के हीरा व्यापारियों को भारत रत्न मिलना चाहिए

Gujarat Election 2022: केजरीवाल बोले- सूरत के हीरा व्यापारियों को भारत रत्न मिलना चाहिए

गुजरात में पहले चरण के मतदान से ठीक दो दिन पहले केजरीवाल ने हीरा तराशने वाली एक इकाई का दौरा किया और व्यवसायियों और श्रमिकों के मुद्दों को समझने के लिए उनसे बातचीत की।

arvind kejriwal- India TV Hindi Image Source : PTI अरविंद केजरीवाल

सूरत (गुजरात): दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि गुजरात के सूरत के हीरा व्यवसायियों और जौहरियों को देश की अर्थव्यवस्था में उनके योगदान के लिए भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए। गुजरात में पहले चरण के मतदान से ठीक दो दिन पहले केजरीवाल के इस बयान को बीजेपी के पारंपरिक गढ़ में सेंध लगाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। केजरीवाल ने हीरा तराशने वाली एक इकाई का दौरा किया और व्यवसायियों और श्रमिकों के मुद्दों को समझने के लिए उनसे बातचीत की।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘आज यहां बड़ी संख्या में हीरा व्यापारी और श्रमिक मौजूद हैं। मैं आप सभी को बताना चाहता हूं कि आप देश का ही नहीं बल्कि पूरे विश्व का गौरव हैं। दुनिया के एक तिहाई हीरे का निर्माण और निर्यात सूरत से होता है। आप हीरे बनाते हैं, लेकिन मेरी नजर में आप सभी हीरे हैं।’’ केजरीवाल ने आगे कहा कि उन्होंने सुना है कि हीरा व्यवसायियों को सरकार से काम करवाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आप नेता ने कहा, ‘‘यह समस्या नहीं होनी चाहिए क्योंकि मेरे अनुसार सूरत के हीरा व्यवसायियों और जौहरियों को भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए। आप देश की अर्थव्यवस्था में योगदान दे रहे हैं और देश के लिए इतना अच्छा काम कर रहे हैं।’’

उन्होंने दावा किया कि हर जगह व्यवसायियों को धमकाया, परेशान, अपमानित किया जा रहा और जबरन वसूली की जा रही है। केजरीवाल ने कहा, ‘‘अगर आप सत्ता में आती है तो गुजरात में व्यवसायियों की पहुंच गुजरात औद्योगिक विकास निगम (GIDC) की मदद से सस्ती और निशुल्क जगह तक होगी, ताकि उन्हें ज्यादा किराया न देना पड़े।’’ केजरीवाल ने कहा कि आप सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि व्यवसायियों को उनकी जरूरत के मुताबिक कर्ज मिले।

उन्होंने कहा कि व्यवसायियों से धोखाधड़ी के मामलों की जांच के लिए पार्टी एक विशेष कानून लाएगी। केजरीवाल ने दावा किया कि केंद्र सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को इतना जटिल बना दिया है कि लोगों के लिए कारोबार करना मुश्किल हो गया है।