A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज गुजरात चुनाव से पहले NCP को झटका, एकमात्र MLA ने टिकट नहीं मिलने पर छोड़ी पार्टी

गुजरात चुनाव से पहले NCP को झटका, एकमात्र MLA ने टिकट नहीं मिलने पर छोड़ी पार्टी

पिछले विधानसभा चुनाव में कंधाल जडेजा ने कुटियाना सीट पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों के ही प्रत्याशियों को हराया था क्योंकि तब एनसीपी ने कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ा था।

sharad pawar- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE PHOTO) शरद पवार

पोरबंदर: गुजरात में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के एकमात्र विधायक कंधाल जडेजा ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं मिलने के बाद सोमवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया। जडेजा ने पार्टी से टिकट नहीं मिलने के बाद भी 11 नवंबर को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उन्होंने 2012 और 2017 में राकांपा के टिकट पर पोरबंदर की कुटियाना सीट से चुनाव जीता था लेकिन इस बार कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में यह सीट एनसीपी को नहीं बल्कि कांग्रेस को मिली है।

पिछले चुनाव में ऐसा था जडेजा का प्रदर्शन
गुजरात में 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में चुनाव होंगे। पिछले विधानसभा चुनाव में जडेजा ने कुटियाना सीट पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों के ही प्रत्याशियों को हराया था क्योंकि तब एनसीपी ने कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ा था। प्रदेश एनसीपी अध्यक्ष जयंत पटेल उर्फ जयंत बोस्के को सोमवार को भेजे पत्र में जडेजा ने कहा कि वह पार्टी के सभी पदों एवं प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहे हैं क्योंकि उन्हें इस बार टिकट नहीं मिला है।

लगाई जा रही ये अटकलें
11 नवंबर को NCP ने राज्य में कांग्रेस के साथ चुनाव पूर्व गठजोड़ किया जिसके तहत शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी आणंद जिले की उमरेठ, अहमदाबाद की नरोदा और दाहोद जिले की देवगढ़ बारिया सीट पर चुनाव लड़ेगी। फिलहाल इन तीनों सीटों पर भाजपा का कब्जा है। जडेजा ने उसी दिन यह दावा करते हुए कुटियाना सीट से नामांकन पत्र भरा कि उन्हें पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल से ऐसा करने की अनुमति मिली है। उन्होंने यह भी विश्वास प्रकट किया कि उन्हें बाद में पार्टी की ओर से इसके लिए अधिकृत कर दिया जाएगा। सीटों के समझौते के बाद कांग्रेस ने कुटियाना सीट से नाथ ओदेदरा को टिकट दिया क्योंकि यह सीट उसके खाते में गई है।

ऐसी अटकलें हैं कि जडेजा अब निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में या किसी अन्य दल के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं। सोमवार, एक दिसंबर को होने वाले पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन है।