A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज कौन बनेगा हिमाचल का सिकंदर? इंडिया टीवी-मैटेराइज के Opinion Poll में आए चौंकाने वाले आंकड़े, देखिए किसको कितनी सीटें

कौन बनेगा हिमाचल का सिकंदर? इंडिया टीवी-मैटेराइज के Opinion Poll में आए चौंकाने वाले आंकड़े, देखिए किसको कितनी सीटें

इस बार हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही है। लेकिन दिल्ली और पंजाब में सत्ता में आसीन आम आदमी पार्टी भी तमाम सीटों पर इन दोनों पार्टियों के समीकरण बिगाड़ सकती है।

himachal chunav opinion poll- India TV Hindi Image Source : INDIA TV हिमाचल चुनाव ओपिनियन पोल

शिमला: हिमाचल प्रदेश में वोटिंग में सिर्फ 3 दिन बचे हैं। 68 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनावों के लिए यहां 12 नवंबर 2022 को वोटिंग की जाएगी और इनकी गिनती 8 दिसंबर 2022 को होगी। हर सीट में किस पार्टी को लेकर क्या रुझान हैं। बीजेपी फिर से वापस आएगी या किसी और पार्टी की इनिंग शुरू होगी? वोटर्स का सबसे ऑथेंटिक ओपिनियन पोल इंडिया टीवी ने कराया है। इंडिया टीवी और सर्वे एंजेसी मैटेराइज द्वारा किए हिमाचल के ओपनियन पोल में हम जानेंगे कि हिमाचल के अलग अलग रीजन, अलग अलग इलाकों में किसकी लहर है। इंडिया टीवी-मैटेराइज के ओपिनियन पोल में 16 हजार सैंपल शामिल किए गए हैं।

हिमाचल में किसको कितनी सीटें?
हिमाचल प्रदेश में किसको कितनी सीट मिल सकती हैं? इस सवाल के जवाब में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं। इंडिया टीवी के सर्वे में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है। सर्वे के अनुसार राज्य की 68 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को 38-41 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 24-29 सीटें, वहीं अन्य को 1-3 सीटें मिल रही हैं।

Image Source : india tvहिमाचल चुनाव

हिमाचल में किसको कितने वोट?
इंडिया टीवी के द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार, हिमाचल प्रदेश  के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 49% वोट मिल रहे हैं। वहीं राज्य के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस को 42% वोट मिलते दिख रहे हैं। इसके अलावा अन्य दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में 9% वोट जाते दिख रहे हैं।

हमीरपुर में किसको कितनी सीट?
बीजेपी- 8-11            
कांग्रेस- 5-8              
अन्य- 0-1
                  
कांगड़ा में किसको कितनी सीट?
बीजेपी- 12-15
कांग्रेस- 5-8
अन्य- 0-1

शिमला में किसको कितनी सीट?
बीजेपी- 6-9        
कांग्रेस- 8-11               
अन्य- 0-1

मंडी में किसको कितनी सीट?
बीजेपी- 12-15                
कांग्रेस- 3-6                       
अन्य- 0-1

हिमाचल की 44 सीटों पर बीजेपी का कब्जा
आपको बता दें कि साल 2017 में हिमाचल प्रदेश में एक चरण में चुनाव हुए थे। 9 नवंबर 2017 को सभी 68 सीटों पर वोट डाले गए थे और 18 दिसंबर को वोटों की गिनती हुई थी। उस चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला थी। बीजेपी ने तब 44 सीटों पर कब्जा किया था जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर ही सिमट गई थी। बाकी तीन सीटें अन्य के खाते में गई थी। हिमाचल में विधानसभा का कार्यकाल इसी साल नवंबर में खत्म हो रहा है।