A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज अगर गुजरात में सरकार बनी तो बिलकिस बानो के दोषियों को फिर से जेल भेजेंगे, अपने मेनिफेस्टो में कांग्रेस ने जनता से किए ये वादे

अगर गुजरात में सरकार बनी तो बिलकिस बानो के दोषियों को फिर से जेल भेजेंगे, अपने मेनिफेस्टो में कांग्रेस ने जनता से किए ये वादे

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शनिवार को अहमदाबाद में अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। मेनिफेस्टो को राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने गुजरात के कांग्रेस नेताओं के साथ जारी किया।

अशोक गहलोत की मौजूदगी में कांग्रेस ने शनिवार को अहमदाबाद में अपना मेनिफेस्टो जारी किया।- India TV Hindi Image Source : ANI अशोक गहलोत की मौजूदगी में कांग्रेस ने शनिवार को अहमदाबाद में अपना मेनिफेस्टो जारी किया।

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शनिवार को अहमदाबाद में अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। घोषणा पत्र को राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने गुजरात के कांग्रेस नेताओं के साथ जारी किया। कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में बड़े-बड़े वादे किए हैं। जैसे गुजरात के 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का वादा किया गया है, किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे, 300 यूनिट तक बिजली बिल माफ होगा और सबसे बड़ा मुद्दा बिलकिस बानो के दोषियों को फिर से जेल भेजेंगे। मैनिफेस्टो में कांग्रेस ने कहा कि बिलकिस बानो के दोषियों की रिहाई रद्द की जाएगी और उन्हें फिर से जेल भेजा जाएगा। बता दें कि 1 और 5 दिसंबर को गुजरात में चुनाव होने वाले हैं। 

10 लाख युवाओं को दी जाएगी नौकरी, बेरोजगारों को मिलेगा भत्ता 

कांग्रेस ने गुजरात की जनता से वादा किया कि यदि वह सत्ता में आते हैं तो गुजरात के 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी। जिसमें महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। सरकारी नौकरी में हो रहे भ्रष्टाचार और बार-बार पेपर लीक होने की घटनाओं को रोकने के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाया जाएगा। इसके साथ ही कांग्रेस ने बेरोजगार युवाओं को 3000 रुपए भत्ता देने का वादा किया है। 

कांग्रेस के वचन पत्र में ये है सबसे बड़े वादे

  1. कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में यह वादा किया है कि यदि सरकार में आए तो गृहणियों को 500 रुपए में सिलेंडर दिए जाएंगे और बाकि के पैसे कांग्रेस सरकार सब्सिडी के रूप में भरेगी। 
  2. छात्रों की पढ़ाई के लिए योजनाएं बनाई जाएगी। उच्च शिक्षा की फिस में 20% की कमी की जाएगी। साथ में अन्य सेवा शुल्क खत्म किए जाएंगे। 
  3. कांग्रेस सरकार किसानों के कर्ज माफ करेगी और तालाब बनाने के लिए सब्सिडी देगी। नहर से खेत तक पानी मुफ्त में पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। 
  4. स्थानीय निकाय चुनावों में SC, ST, OBC और अल्पसंख्यकों को आरक्षण दिया जाएगा। और इन समुदायों को भर्ती प्रक्रिया में भी प्रथमिकता दी जाएगी।
  5. पंचायतों को उनकी शक्तियां वापस की जाएंगी और भ्रष्टाचार के रोकथाम और मनरेगा के लिए समय पर भुगतान को प्राथमिकता दी जाएगी।

6 लाख लोगों से पूछ कर बनाया गया है मेनिफेस्टो

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि कांग्रेस ने यह वचन पत्र 6 लाख लोगों से पूछ कर बनाया है। कांग्रेस हमेशा अपने किए हुए वादों को पूरा करती है। कांग्रेस अपने बनाए मेनिफेस्टो को हमेशा महत्व देती है। सोनिया गांधी का सख्त निर्देश रहता है कि मेनिफेस्टो को प्रायोरिटी में रखा है। मेनिफेस्टों में राहुल गांधी ने जो वादा किया है उसे हर हाल में पूरा किया जाएगा।