A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज कर्नाटक में कांग्रेस के सामने 2 मुख्यमंत्री उम्मीदवारों के बीच मतभेद पाटने की चुनौती

कर्नाटक में कांग्रेस के सामने 2 मुख्यमंत्री उम्मीदवारों के बीच मतभेद पाटने की चुनौती

बताया जा रहा है कि दोनों नेताओं सिद्धारमैया और डी.के. शिवकुमार के बीच कई मुद्दों पर अनबन चल रही है और कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के मुद्दे पर दरार और चौड़ी हो गई है।

siddaramaiah dk shivakumar- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO सिद्धारमैया और डी.के. शिवकुमार

नई दिल्ली: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से पहले सिद्धारमैया और डी.के. शिवकुमार, दोनों को खुश रखने के लिए कांग्रेस को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि दोनों ही नेता मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में उम्मीदवारों की दूसरी सूची को अंतिम रूप देने के लिए बैठक की, जहां दोनों नेता मौजूद थे। दूसरी सूची जल्द जारी होने की संभावना है। कांग्रेस ने 25 मार्च को अपने 124 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी।

सिद्धारमैया ने अपने बयान को स्पष्ट करते हुए कहा कि वह और डी.के. शिवकुमार, दोनों ही मुख्यमंत्री पद के आकांक्षी हैं और दोनों की प्राथमिक जिम्मेदारी कांग्रेस को सत्ता में वापस लाना है। इससे पहले, सिद्धारमैया के एक बयान का हवाला देते हुए कहा गया था कि उन्होंने शिवकुमार के खिलाफ बात की है, जिसे उन्होंने पूरी तरह गलत बताया है। शिवकुमार ने भी कहा, "कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं का उद्देश्य पार्टी को सत्ता में वापस लाना है।"

बताया जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर अनबन चल रही है और कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के मुद्दे पर दरार और चौड़ी हो गई है। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "समिति उन उम्मीदवारों के नामों पर विचार करेगी जो मजबूत हैं और चुनाव में जीत सकते हैं और प्रतिद्वंद्वी को अच्छी टक्कर दे सकते हैं।" उन्होंने कहा कि कमेटी उम्मीदवारों के नामों पर सहमति को तरजीह देगी।

अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, 30 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों का चयन महत्वपूर्ण है, क्योंकि शक्तिशाली उम्मीदवार प्रत्येक सीट के लिए इच्छुक हैं। असंतोष की संभावना है और नेता उम्मीदवारी पर सावधानीपूर्वक विचार कर रहे हैं, ताकि भाजपा को कोई फायदा न हो। पार्टी को 100 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा करनी होगी। पार्टी को उन नेताओं को भी समायोजित करना होगा, जिन्होंने दूसरी पार्टी से इस्तीफा देकर कांग्रेस में शामिल हो गए हैं।

यह भी पढ़ें-

कुछ नेताओं ने पहले ही विरोध प्रदर्शन किया है और आग्रह किया है कि वर्षों से कांग्रेस के लिए काम करने वाले नेताओं पर विचार किया जाना चाहिए। पार्टी उत्साहित है, क्योंकि उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा के बाद उसे किसी बड़े विवाद का सामना नहीं करना पड़ा है।