A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज मेघालय की 59 सीटों पर करीब 77% वोटिंग, एक सीट पर उम्मीदवार की मौत की वजह से चुनाव स्थगित किया गया

मेघालय की 59 सीटों पर करीब 77% वोटिंग, एक सीट पर उम्मीदवार की मौत की वजह से चुनाव स्थगित किया गया

मेघालय की सोहियोंग सीट पर मतदान एक उम्मीदवार के निधन के कारण स्थगित कर दिया गया। राज्य के पूर्वी खासी हिल्स जिले में नोंगथिम्मई निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर प्रॉक्सी वोटिंग के आरोप लगे।

meghalaya election- India TV Hindi Image Source : PTI मेघालय विधानसभा चुनाव

शिलांग: मेघालय विधानसभा चुनाव में सोमवार को 76 फीसदी से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया और मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा। चुनाव आयोग ने कहा कि शाम पांच बजे तक लगभग 76.57 प्रतिशत वोट दर्ज किया गया। चुनाव के दिन पहाड़ी राज्य में कोई बड़ी अप्रिय घटना नहीं हुई। वहीं, बता दें कि मेघालय की सोहियोंग सीट पर मतदान एक उम्मीदवार के निधन के कारण स्थगित कर दिया गया।

राज्य के पूर्वी खासी हिल्स जिले में नोंगथिम्मई निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर प्रॉक्सी वोटिंग के आरोप लगे। सूत्रों के मुताबिक, नोंग्रिम हिल्स स्थित एक मतदान केंद्र मिजो मॉडर्न हाईस्कूल में कुछ मतदाताओं ने शिकायत की कि वे वोट नहीं डाल सके, इसके बाद चुनाव आयोग ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं, हालांकि अब तक पुनर्मतदान का आदेश नहीं दिया गया है। पूर्वी खासी हिल्स के उपायुक्त एस.सी. साधु ने कहा, "हम मामले की जांच कर रहे हैं।"

पूर्वोत्तर राज्य मेघालय की 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीट पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ था। चुनाव परिणाम से 369 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) सत्ता में बने रहने, जबकि बीजेपी, तृणमूल कांग्रेस और अन्य क्षेत्रीय दल सत्ता में आने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। मुख्यमंत्री कोनराड संगमा दक्षिण तुरा विधानसभा सीट से मैदान में हैं, जहां उनका मुकाबला उग्रवादी से नेता बने बर्नार्ड मारक से है।

यह भी पढ़ें-

ये क्या बोल गए मेघालय के भाजपा अध्यक्ष-मैं भी बीफ खाता हूं और हमें "कोई भी रोक नहीं सकता"

विपक्ष के नेता एवं तृणमूल कांग्रेस के नेता मुकुल संगमा दो सीट सोंग्सक और तिक्रिकिल्ला से चुनाव लड़ रहे हैं। सत्तारूढ़ एनपीपी ने 56 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। कांग्रेस और भाजपा 59 सीट पर चुनाव लड़ रही हैं, जबकि तृणमूल कांग्रेस 57 सीट पर किस्मत आजमा रही है। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीएफ) के 46 उम्मीदवार मैदान में हैं।