A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज पंजाब में जनता चुनेगी मुख्यमंत्री पद के लिए AAP का चेहरा: केजरीवाल

पंजाब में जनता चुनेगी मुख्यमंत्री पद के लिए AAP का चेहरा: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भगवंत मान और पार्टी के वरिष्ठ नेता राघव चड्ढा की मौजूदगी में एक मोबाइल नंबर जारी किया।

AAP face for CM in Punjab, AAP Punjab CM Face, Punjab CM Face Kejriwal- India TV Hindi Image Source : PTI अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में AAP के सीएम के चेहरे के तौर पर उनकी पसंद भगवंत मान हैं।

Highlights

  • अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब के सीएम फेस के लिए उनकी पसंद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भगवंत मान हैं।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुद को पंजाब के मुख्यमंत्री पद की दौड़ से बाहर बताया।
  • केजरीवाल ने कहा कि शीर्ष पद के लिए उम्मीदवार के नाम की घोषणा लोगों की प्रतिक्रिया मिलने के बाद की जाएगी।

चंडीगढ़: आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को लोगों से यह बताने को कहा कि पंजाब विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी का चेहरा कौन होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस पद के लिए उनकी पसंद हालांकि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भगवंत मान हैं। केजरीवाल ने खुद को पंजाब के मुख्यमंत्री पद की दौड़ से बाहर बताया। आम आदमी पार्टी ने ‘जनता चुनेगी अपना सीएम’ अभियान शुरू किया। केजरीवाल ने कहा कि शीर्ष पद के लिए उम्मीदवार के नाम की घोषणा लोगों की प्रतिक्रिया मिलने के बाद की जाएगी।

केजरीवाल ने जारी किया मोबाइल नंबर
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने भगवंत मान और पार्टी के वरिष्ठ नेता राघव चड्ढा की मौजूदगी में एक मोबाइल नंबर जारी किया जिस पर लोग 17 जनवरी शाम 5 बजे तक अपनी आवाज में संदेश रिकॉर्ड करके, SMS भेजकर या व्हाट्सऐप से इस बारे में अपनी राय बता सकते हैं कि पार्टी के नेताओं में से वे किसे मुख्यमंत्री पद के चेहरे के रूप में देखना चाहते हैं। केजरीवाल ने कहा, ‘नहीं, अरविंद केजरीवाल इस दौड़ में नहीं है। मैं स्पष्ट कर दूं कि मैं इसमें नहीं हूं।’ उन्होंने जून 2021 में घोषणा की थी कि 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए के लिए पार्टी का मुख्यमंत्री पद का दावेदार सिख समुदाय से होगा।

‘पंजाब की जनता को यह फैसला करना चाहिए’
केजरीवाल ने कहा कि वह चाहते हैं कि मान को मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाया जाए लेकिन मान चाहते हैं कि पंजाब की जनता को यह फैसला करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘भगवंत मान मेरे छोटे भाई हैं। वह AAP के बड़े नेता हैं। मैंने कहा था कि भगवंत मान को मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए, लेकिन उन्होंने कहा कि पहले लोगों से पूछना चाहिए। उन्होंने कहा कि बंद दरवाजों में मुख्यमंत्री पद के दावेदार के नाम पर फैसला करने का चलन बंद होना चाहिए।’

मैं पार्टी का एक वफादार सिपाही हूं: मान
मान ने कहा कि जब उनसे कहा गया कि उनके नाम को पार्टी के मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किया जाएगा, तो उन्होंने केजरीवाल से कहा कि पहले लोगों से पूछा जाना चाहिए कि वे पार्टी के नेताओं में से किसे मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं पार्टी का एक वफादार सिपाही हूं। मुझे जो भी कर्तव्य दिया जाएगा, मैं उसे निभाऊंगा। अगर मुझे दीवारों पर पोस्टर चिपकाने या किसी चौक पर पार्टी का चुनाव चिह्न लहराने के लिए कहा जाता है, तो मैं खुशी-खुशी ऐसा करूंगा। मेरे लिए, पंजाब महत्वपूर्ण है। केजरीवाल ने मुझ पर बहुत भरोसा किया है।’

‘मेरी व्यक्तिगत पसंद महत्वपूर्ण नहीं है’
केजरीवाल ने कहा कि स्वतंत्र भारत में संभवत: पहली बार ऐसा हो रहा होगा कि कोई पार्टी जनता से पूछ रही है कि मुख्यमंत्री पद के लिए चेहरा किसे बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘मेरी व्यक्तिगत पसंद महत्वपूर्ण नहीं है। पंजाब के लोगों द्वारा चुने गए नाम की घोषणा पार्टी के सीएम पद के उम्मीदवार के रूप में की जाएगी।’ यह पूछे जाने पर कि क्या पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी आप और चुनाव लड़ने वाले किसान मोर्चे के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए मध्यस्थता कर सकती हैं, केजरीवाल ने कहा, ‘हमारे लिए, पंजाब महत्वपूर्ण है। पंजाब की प्रगति के लिए, सभी ताकतों को हाथ मिलाना चाहिए।’

‘AAP पंजाब में अगली सरकार बनाएगी’
केजरीवाल ने कुछ टेलीविजन चैनलों और अन्य मीडिया प्रतिष्ठानों द्वारा किए गए चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों का उल्लेख किया, जिनमें कहा गया है कि AAP को 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में करीब 60 सीट मिल सकती हैं और वह राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि यह स्पष्ट है कि AAP पंजाब में अगली सरकार बनाएगी, लेकिन पार्टी की कम से कम 80 विधानसभा सीट पर नजर है और वह पार्टी के सभी स्वयंसेवकों तथा मतदाताओं से लक्ष्य प्राप्ति के लिए पूरा समर्थन देने की अपील करते हैं।

‘लोगों को अपनी पसंद का उम्मीदवार चुनने दें’
मान के अलावा शीर्ष पद की दौड़ में शामिल अन्य नेताओं के नाम के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि लोगों को अपनी पसंद का उम्मीदवार चुनने दें। इस सवाल पर कि क्या पार्टी में मान के नाम पर आम सहमति है और क्या वह जनता की राय इसलिए मांग रही है ताकि संगरूर के सांसद के नाम पर मुख्यमंत्री पद के चेहरे के रूप में मुहर लगाई जा सके, केजरीवाल ने कहा कि पार्टी लोगों के फैसले का पालन करेगी। उन्होंने कहा, ‘हम एक अच्छा उम्मीदवार देना चाहते हैं, जिसे लोग पसंद करते हों। पंजाब और देश हमें प्रिय हैं।’

‘निर्वाचन आयोग को जवाब दिया गया है’
खरड़ में एक दिन पहले घर-घर जाकर चुनाव प्रचार के दौरान दिशानिर्देशों के कथित उल्लंघन पर निर्वाचन आयोग द्वारा आप को नोटिस जारी किए जाने के बारे में पूछे जाने पर, केजरीवाल ने कहा कि निर्वाचन आयोग को जवाब दिया गया है। पंजाब दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘सुरक्षा में हुई चूक’ पर पूछे गए एक अन्य सवाल का जवाब में उन्होंने कहा कि अगर AAP राज्य में सरकार बनाती है तो प्रधानमंत्री और राज्य के लोग सुरक्षित रहेंगे।