A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड Birthday Special: 34 की हुईं बॉलीवुड 'क्वीन' कंगना रनौत, कई सुपहिट फिल्में देकर बॉलीवुड में मनवाया अपना लोहा

Birthday Special: 34 की हुईं बॉलीवुड 'क्वीन' कंगना रनौत, कई सुपहिट फिल्में देकर बॉलीवुड में मनवाया अपना लोहा

बॉलीवुड की 'क्वीन' कंगना रौनत आज अपना 34वां जन्मदिन मना रही हैं। अपनी एक्टिंग से फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग पहचान बनाई है। इसमें कोई दो राई नहीं है कि कंगना ने अकेले खुद के दम पर कई सुपरहिट फिल्में दी है।

<p>कंगना रनौत का...- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/KANGANARANAUT कंगना रनौत का जन्मदिन 

बॉलीवुड की 'क्वीन' कंगना रौनत आज अपना 34वां जन्मदिन मना रही हैं। एक्ट्रेस ने अपनी एक्टिंग के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग पहचान बनाई है। कंगना का जन्म 23 मार्च, 1987 को हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। 

विन डीजल की फिल्म 'फास्ट एंड फ्यूरियस 9' की बदली रिलीज डेट, अब 25 जून को देख सकेंगे फिल्म

12वीं क्लास में फेल होकर आई दिल्ली

कंगना ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि उनके माता-पिता उन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे, लेकिन वो 12वीं क्लास में ही फेल हो गई थीं। इसके बाद उन्होंने माता-पिता से झगड़ा किया और वो दिल्ली आ गईं, कंगना 16 साल की उम्र में दिल्ली पहुंचीं और फिर मॉडल बनीं। उन्होंने 2006 की थ्रिलर फिल्म ‘गैंगस्टर’ के साथ अपने करियर की शुरुआत की। ‘गैंगस्टर’ फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस के फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था। 

इसके अलावा जन्मदिन से एक दिन पहले भारत सरकार की तरफ से एक्ट्रेस को बड़ा गिफ्ट मिला है। सोमवार शाम को 67वें नेशनल अवॉर्ड की घोषणा की गई है। जिसमें फिल्म 'मणिकार्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' और फिल्म 'पंगा' के लिए कंगना को बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नॉमिनेट किया गया है।   

2006 से लेकर 2020 तक कंगना ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं। यहां देखिए पूरी लिस्ट-

किरदार-सिमरन

फिल्म-गैंगस्टर (2006)

अपनी पहली ही फिल्म से कंगना रनौत ने इंडस्ट्री में खलबली मचा दी थी। इस फिल्म में वह एक गैंगस्टर की गर्लफ्रेंड की भूमिका में नजर आई थीं। फिल्म का निर्देशन अनुराग बसु ने किया था। फिल्म में इमरान हाशमी और शाइनी आहूजा भी मुख्य किरदारों में नजर आए। पहली ही फिल्म में अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए कंगना ने आठ पुरस्कार अपने नाम किए थे।

किरदार- सोनाली गुजराल

फिल्म-फैशन (2008)

Image Source : instagram/clapnumberhindiफैशन 
इस फिल्म के जरिए कंगना रनौत को असली पहचान मिली थी। अपनी दूसरी ही फिल्म से उन्होंने यह जता दिया कि उन्हें सफलता किस्मत के सहारे नहीं बल्कि अभिनय की बदौलत हासिल हुई। फैशन इंडस्ट्री की कड़वी सच्चाई दिखाती हुई इस फिल्म में कंगना ने एक मॉडल के रूप में सहायक अभिनेत्री की भूमिका अदा की जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर से लेकर राष्ट्रीय पुरस्कार भी हासिल हुआ। फैशन में कंगना के अलावा प्रियंका चोपड़ा भी मुख्य किरदार में नजर आईं लेकिन कंगना ने अपनी दमदार दस्तक दर्ज कराई। 

किरदार- रेहाना

फिल्म-वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई (2010)

साल 2010 में रिलीज हुई इस फिल्म में कंगना रनौत सुपरस्टार रेहाना के किरदार में नजर आई थीं। उन्हें मुंबई के डॉन सुल्तान मिर्जा (अजय देवगन) से प्यार हो जाता है। धीरे धीरे दोनों के प्यार के चर्चे पूरे देश में फैल जाते हैं लेकिन रेहाना को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। दोनों की केमिस्ट्री लोगों को खूब पसंद आई है। फिल्म को बॉक्स ऑफिस से लेकर क्रिटिक्स और दर्शकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया हासिल हुई थी। अजय और कंगना के अलावा इमरान हाशमी, प्राची देसाई और रणदीप हुड्डा ने भी फिल्म में अच्छा काम किया है। 

सुशांत सिंह राजपूत से ब्रेकअप पर अंकिता लोखंडे का बयान, बोलीं- 'उसने च्वाइस क्लियर कर दी थी वो करियर..'

किरदार-तनु

फिल्म-तनु वेड्स मनु (2011)

Image Source : insatgram/ clapnumberhindiतनु वेड्स मनु 
इस फिल्म की कहानी कानपुर और लखनऊ में शूट की गई। फिल्म में कंगना का बिदांस और बेलौस अंदाज दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया। तनु अपनी जिंदगी में वही काम करती है जो उसके परिवार को पसंद नहीं आता है। मनमानी करने वाली तनु की जिदंगी में मोड़ तब आता है जब मनु (आर. माधवन) की उनकी जिंदगी में एंट्री होती है। ना चाहते हुई भी तनु, मनु की तरफ खींची चली जाती है। लेकिन दोनों की राह में कांटा बन जाता है राजा अवस्थी (जिमी शेरगिल)। फिल्म में दीपक डोबरियाल और स्वरा भास्कर की अदाकारी भी काबिलेतारीफ रही। 

किरदार- काया

फिल्म- कृष 3 (2013)
सुपरहीरो आधारित इस फिल्म में कंगना रनौत काया के किरदार में नजर आती हैं। उसका मकसद काल (विवेक ओबेरॉय) के इशारों पर मानव जाति को नुकसान पहुंचाना है। फिल्म में उनके पहनावे से लेकर अदाकारी ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा। इस फिल्म से पहले कंगना कभी इस तरह के किरदार में नहीं दिखाई दी थी। फिल्म में ऋतिक रोशन और प्रियंका चोपड़ा मुख्य किरदारों में दिखे। राकेश रोशन निर्देशित इस फिल्म को पूरे देश में खूब पसंद किया गया। 

किरदार-रानी

फिल्म-क्वीन (2014)
यह कंगना के करियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में उन्होंने रानी का किरदार निभाया था जिसके लिए उन्होंने फिल्मफेयर और राष्ट्रीय पुरस्कार का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार हासिल किया था। फिल्म में कंगना ने साधारण लड़की का किरदार निभाया है जिसकी शादी आखिरी क्षण में टूट जाती है लेकिन बावजूद इसके वह अकेले ही हनीमून पर विदेश जाती है। विदेश पहुंचकर वह खुलकर अपनी जिंदगी जीती है। साथ ही अपनी कुकिंग की खासियत से वह नाम भी कमाती है। बदली हुई रानी को देखकर शादी तोड़कर वापस जाने वाला राज (राजकुमार राव) भी वापस आने की कोशिश करने लगता है। लेकिन तब तक रानी बहुत आगे निकल चुकी होती ही। फिल्म का निर्देशन विकास बहल ने किया था। 

किरदार-तनु

फिल्म-तनु वेड्स मनु रिटर्न्स (2015)
तनु वेड्स मनु की सफलता के बाद आनंद एल राय इसकी दूसरी पार्ट तनु वेड्स मनु रिटर्न्स लेकर प्रस्तुत हुए। इस पार्ट में तनु और मनु की शादी हो चुकी होती है लेकिन दोनों का आपस में मन मुटाव शुरू हो जाता है।  दोनों तलाक लेने के करीब होते है तभी तनु, अपने पति को पागलखाने में भर्ती कराकर स्वदेश आ जाती है। इसके बाद दोनों धीरे धीरे एक दूसरे से दूर जाने लगते हैं। और इसी बीच कहानी में तनु की हमशक्ल की एंट्री होती है। इस फिल्म के लिए कंगना को फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का क्रिटिक्स पुरस्कार हासिल हुआ। 

किरदार- विद्या

फिल्म-जजमेंटल है क्या (2019)
इस फिल्म में कंगना रनौत और राजकुमार राव मुख्य किरदारों में नजर आते हैं। फिल्म में दोनों का ही कुछ हटकर किरदार देखने को मिला है। फिल्म का पहले नाम मेंटल है क्या रखा गया था लेकिन बाद में इस फिल्म का नाम जजमेंटल है क्या रख दिया गया। फिल्म की कहानी एक कत्ल के इर्द गिर्द घूमती है जिसे लेकर कंगना और राजकुमार दोनों पर ही शक हो जाता है। लेकिन असामान्य रवैये के कारण दोनों काफी संकट पैदा करते हैं। फिल्म का निर्देशन प्रकाश कोवेलामुदी ने किया था। 

किरदार- रानी लक्ष्मी बाई

फिल्म-मणिकर्णिका (2019)

Image Source : insatgram/clapnumberhindiमणिकर्णिका 
साल 2019 में रिलीज हुई इस फिल्म के चलते कंगना काफी सुर्खियों में रहीं। इस फिल्म में उन्होंने रानी लक्ष्मी बाई का किरदार अदा किया था। कंगना पहली बार ऐसी किसी फिल्म में नजर आई हैं। फिल्म का निर्देशन कंगना रनौत और कृष ने किया है। फिल्म को लेकर कंगना और कृष आपसी मन मुटाव भी सामने आए थे। किरदार के मामले यह कंगना की ऐसी फिल्म रही जिसके लिए उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ी थी। फिल्म में उनके अलावा अंकिता लोखंडे भी अहम भूमिका में नजर आईं। 

आमिर खान की बेटी इरा ने निकाली वैकेंसी, 25 लोगों की जरूरत, इतनी होगी महीने की सैलरी

किरदार- जया निगम

फिल्म-  पंगा (2020)
इस फिल्म में कंगना रनौत एक कबड्डी खिलाड़ी की भूमिका ने नजर आईं। अश्विनी अय्यर तिवारी  निर्देशित इस फिल्म में कंगना का जुझारू अवतार ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। अदाकारी के साथ साथ अपने कबड्डी के दांव पेंच के जरिए कंगना ने खूब वाह वाही बटोरी। कंगना के अलावा फिल्म में   ऋचा चड्डा, जस्सी गिल, नीना गुप्ता भी अहम भूमिकाओं में दिखे। फिल्म को बॉक्स ऑफिस और लोगों से मिली जुली प्रतिक्रिया हासिल हुई। 

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कंगना रनौता आज किसी परिचय की मोहताज नहीं। उन्हें जब पहली बार नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था तब वह महज 22 साल की थीं। कंगना को सबसे यंग अदाकाराओं में गिना जाता है जिन्हें इससे सम्मानित किया गया। कंगना को अब तक 4 बार नेशनल अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। 2014 में फिल्म क्वीन के लिए, 2015 में तनु वेड्स मनु के लिए और फिल्म 'मणिकार्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' और फिल्म 'पंगा' के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। फिल्मों के अलावा एक्ट्रेस को उनके बेबाक अंदाज के लिए भी जाना जाता है, जिसके चलते वो आए दिन सुर्खियों में रहती हों। किसी भी पालिटिकल या सोशल मुद्दे पर बाद करने से कंगना कभी पीछे नहीं हटती हैं। नेपोटिज्म को लेकर भी वो हमेशा सोशल मीडिया पर खुलकर बोलती हैं। 

पढ़ें बॉलीवुड से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

Golden Globes 2021: यहां देखिए विनर्स की पूरी लिस्ट

National Film Awards: कंगना बेस्ट एक्ट्रेस, मनोज बाजपेयी और धनुष बेस्ट एक्टर, सुशांत की 'छिछोरे' सर्वश्रेष्ठ फिल्म

Exclusive: एजाज खान संग लिव-इन रिलेशनशिप की खबरों पर पवित्रा पुनिया ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं- 'वो जो भी है...'

Latest Bollywood News