Live TV
GO
Advertisement
Hindi News सिनेमा बॉलीवुड जानिए कहां हैं फिल्म 'दामिनी' की...

जानिए कहां हैं फिल्म 'दामिनी' की एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्री, अब दिखती हैं ऐसी

मीनाक्षी शेषाद्री की शादी के बाद उनके पति हरीश की पोस्टिंग वॉशिंगटन हो गई थी। जिसके बाद से वह वहीं पर रह रही हैं।

India TV Entertainment Desk
India TV Entertainment Desk 30 Jan 2019, 13:46:55 IST

Meenakshi Seshadri : 90 के दशक में रिलीज़ हुई फिल्मों को आज भी बेहद याद किया जाता है। उस समय की फिल्मों में एक अलग ही बात होती थी। फिल्म के किरदार भी बेहद सादे से नज़र आते थे। 90s का दशक सच में सभी के लिए यादों का दशक है। इस दशक ने फिल्म इंडस्ट्री को बहुत कुछ दिया था। इस दौरान कई हिट फिल्मों ने लोगों का दिल जीता था। जिनमें अजय देवगन की फिल्म ‘फूल और कांटे’ और शाहरुख खान की ‘दिवाना’ ने दर्शकों के बीच एक अलग ही पहचान बना दी थी। इसके अलावा इस दौरान एक फिल्म ऐसी भी आई जो पूरी तरह से महिलाओं पर केंद्रित थी। इस फिल्म का नाम था ‘दामिनी’ । इस फिल्म में एक हसीन अदाकारा ने अहम किरदार निभाया था। इस अदाकारा का नाम है मीनाक्षी शेषाद्री। मीनाक्षी अपने समय की एक उम्हदा अभिनेत्री थीं। उन्होंने कई फिल्मों में काम किया और अपनी बेहतरीन एक्टिंग के दम पर अपने फैन्स का दिल जीता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह इन दिनों कहां हैं। आज हम आपको दामिनी यानि मीनाक्षी के जीवन से जुड़ी बातों के बारे में बताने वाले हैं।

मीनाक्षी शेषाद्री का जन्म

मीनाक्षी शेषाद्री को सभी मीनाक्षी, दामिनी जैसे नामों से जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनका असल में नाम शशिकला शेषाद्री है। जी हां, उनका पैदाइशी नाम शशिकला शेषाद्री है। मीनाक्षी का जन्म साल 1963 में बिहार के सिंदरी में एक तमिल अयंगर ब्राहम्ण परिवार में हुआ था। उनके पिता खाद कारखाने में काम करते थे। अपनी स्टडी पूरी करने के बाद उन्होंने चार तरह का इंडियन क्लासिक डांस भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी, कथक और ओडिसी सीखा। जिसके बाद साल 1981 में मीनाक्षी ने मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में भाग लिया। करीबन 17 साल की उम्र में ही उन्होंने ब्यूटी कॉन्टेस्ट का खिताब अपने नाम कर लिया था। लेकिन सिर्फ इतना ही ज़रुरी नहीं था। उन्होंने अपने डांस को भी इसके साथ-साथ जारी रखा।

फिल्मी करियर की शुरुआत

मीनाक्षी के फिल्मी करियर की बात करें तो उन्होंने साल 1983 में फिल्म ‘पेंटर बाबू’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। जिसमें उनके साथ राजीव गोस्वामी अहम किरदार में नज़र आए थे। लेकिन यह फिल्म कुछ खास सुर्खियां नहीं बटोर पाई। यह मिनाक्षी की पहली फिल्म तो थी लेकिन आखिरी भी बनने वाली थी। उन्होंने अपने फिल्मी करियर को खत्म करने का फैसला ले लिया था। लेकिन तभी सुभाष घई ने अपनी फिल्म ‘हीरो’ में उन्हें लीड रोल में ले लिया। इस फिल्म में वह एक्टर जैकी श्रॉफ के साथ अहम भूमिका में नज़र आई। यह फिल्म सुपर हिट रही। जिसके बाद मीनाक्षी उस वक्त की सबसे ज़्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस बन गई थीं। जिसके बाद उन्हें राजेश खन्ना, अनिल कपूर, ऋषि कपूर, सनी देओल, अमिताभ बच्चन, जीतेंद्र, रजनीकांत, संजय दत्त, विनोद खन्ना, मिथुन चक्रवर्ती जैसे कई बड़े सेलेब्रिटीज़ के साथ काम करने का मौका मिला।

फिल्में

मीनाक्षी शेषाद्री ने अपने समय में कई हिट फिल्में दी हैं। जिनमें ‘दामिनी’, ‘स्वाति’, ‘दिवाना’, ‘घायल’, ‘जुर्म’, ‘घातक’, ‘मेरी जंग’ जैसी फिल्में शामिल हैं। साल 1986 में बनी फिल्म ‘स्वाति’ में औरतों को लेकर सामाजिक बंधन और उनकी इज़्ज़त जैसे मुद्दों को ध्यान में रखकर बनाया गया था। हालांकि यह फिल्म हिट नहीं हो पाई लेकिन मीनाक्षी के किरदार को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। मीनाक्षी की लाइफ में हिट और फ्लॉप फिल्मों का दौर एक साथ चल रहा था।

अनिल कपूर और मीनाक्षी शेषाद्री

साल 1990 में वह अनिल कपूर के साथ फिल्म ‘घर हो तो ऐसा’ में नज़र आईं। इस फिल्म में सीमा यानि मीनाक्षी की कॉमेडी को ऑडियंस ने बहुत सराहा। वहीं साल 1993 में फिल्म 'दामिनी' के रिलीज़ होने के साथ वह एक बार फिर सबसे टॉप पर आईं। फिल्म ‘दामिनी’ के लिए उन्हें फिल्म फेयर बेस्ट अवार्ड के लिए भी नॉमिनेट किया गया था। इस फिल्म में मीनाक्षी ने एक रेप सर्वाइवर का रोल अदा किया था। जिसके बाद साल 1996 में फिल्म ‘घातक’ में वह सनी देओल के साथ लीड रोल में नज़र आईं। यह फिल्म उनके करियर की आखिरी फिल्म थी। जिसके बाद उन्होंने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया था।

लव लाइफ

फिल्म इंड्स्ट्री में हर किसी अभिनेता और अभिनेत्री के नाम को किसी ना किसी के नाम के साथ जोड़ा ही जाता है। ऐसा ही कुछ मीनाक्षी शेषाद्री के साथ भी हुआ। उनका नाम भी फिल्म इंड्स्ट्री के कई लोगों के साथ जोड़ा जा रहा था। लेकिन उन्होंने साल 1995 में अमेरिका के एक इनवेस्टमेंट बैंकर हरीश मैसूर के शादी करके सभी की बोलती बंद कर दी थी। शादी के बाद वह अमेरिका के शहर टेक्सस में बस गई थीं।

मीनाक्षी शेषाद्री

यहां हैं इन दिनों मीनाक्षी

मीनाक्षी शेषाद्री की शादी के बाद उनके पति हरीश की पोस्टिंग वॉशिंगटन हो गई थी। जिसके बाद से वह वहीं पर रह रही हैं। डेलस में उनका ‘चेरिस डांस स्कूल’ चल रहा है। उनके दो बच्चे हैं जिनमें  बेटा जोश और बेटी केंद्रा है। उनका पूरा ध्यान अपनी फैमिली पर है। इस बात का ज़िक्र वह कई इंटरव्यूज़ में भी कर चुकी हैं। एक इंट्रव्यू में उनसे पूछा भी गया कि क्या वह फिल्मी करियर के लिए मुंबई लौटेंगी तो इस पर उन्होंने जवाब दिया कि वह बच्चों के बड़े होने के बाद इस बात पर सोचविचार कर सकती हैं।

आपको बता दें, वह सोशल मीडिया पर हमेशा एक्टिव रहती हैं। ऋषि कपूर ने करीबन चार साल पहले उनकी एक फोटो शेयर की थी। जिसे पोस्ट करते हुए उन्होंने मीनाक्षी को पहचानने का टास्क भी दिया था। इस फोटो में वह बहुत अलग लग रही थीं। उन्हें पहचानना बेहद मुश्किल हो रहा था।

बाकी खबरों के लिए यहां क्लिक करें-

मशहूर सिंगर शिवानी भाटिया की रोड एक्सीडेंट में मौत, शो के लिए दिल्ली से आगरा जा रही थीं

पाकिस्तानी सिंगर राहत फतेह अली खान पर भारत में स्मगलिंग करने का आरोप, ईडी ने भेजा नोटिस

इस तस्वीर में हैं दो बड़े बॉलीवुड सितारे, क्या आपने पहचाना?

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन