A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस: वो एक्ट्रेसेस जिन्होंने अपने किरदारों से दिखाई ममता, शक्ति और जज्बे की कहानी

अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस: वो एक्ट्रेसेस जिन्होंने अपने किरदारों से दिखाई ममता, शक्ति और जज्बे की कहानी

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: बॉलीवुड को आज से कुछ साल पहले तक पुरुष प्रधान इंडस्ट्री कहा जाता था। लेकिन अब यहां कई ऐसी फिल्में बनी हैं और बन रही हैं जो महिलाओं के संघर्ष को खूबसूरती के साथ दिखाती हैं।

World Women's Day 2024- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM World Women's Day 2024

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: बॉलीवुड में बीते कुछ सालों में उन महिलाओं के इर्द-गिर्द केंद्रित कहानियों में बढ़ोत्तरी  देखी गई है जो कई परेशानियों का सामना करके जीत हासिल करती हैं, जो रूढ़िवादिता को तोड़ती हैं और उत्साह की अटूट भावना का प्रतीक हैं। ये कहानियां न केवल प्रेरणा देती हैं बल्कि दुनिया भर में महिलाओं के वास्तविक जीवन के संघर्षों और जीत को भी दर्शाती हैं। आज महिला दिवस के खास मौके पर हम कुछ ऐसी ही फिल्मों और एक्ट्रेस की लिस्ट लेकर आए हैं, जिसकी कहानियों ने, दृढ़ता, शक्ति और सहनशक्ति का स्क्रीन पर प्रदर्शन करते हुए दर्शकों पर अमिट छाप छोड़ी है। 

रानी मुखर्जी - मिसेज चैटर्जी वर्सेस नॉर्वे: 

रानी मुखर्जी ने इस फिल्म में अपने बच्चों की देखभाल के लिए पूरे एक देश को चुनौती देने वाली महिला का किरदार निभाया है। यह एक सच्ची कहानी पर आधारित फिल्म है। फिल्म इस बात पर प्रकाश डालती है कि एक मां अपने परिवार की रक्षा के लिए किस हद तक जा सकती है। रानी कानूनी लड़ाइयों और सामाजिक दबावों से गुजरते हुए एक किरदार की भावनात्मक गहराई को पकड़ती हैं। 

सैयामी खेर - घूमर: 

इस मार्मिक कहानी में, सैयामी खेर ने एक विकलांग क्रिकेटर की भूमिका निभाई है, जो अपना हाथ खोने के बावजूद भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हिस्सा बनती है। वास्तविक जीवन के लकवाग्रस्त क्रिकेटरों से प्रेरित, सैयामी की एक्टिंग दिल छू लेने वाली है। सैयामी दर्शकों को विकलांगताओं से परे देखने और दृढ़ संकल्प और दृढ़ता की शक्ति को अपनाने के लिए प्रेरित करती हैं। 

तापसी पन्नू - थप्पड़:

सामाजिक दबाव के सामने अपने आत्मसम्मान के लिए लड़ने वाली महिला अमृता सबरवाल का किरदार तापसी पन्नू ने बखूबी निभाया है। यह फिल्म रिश्तों और सामाजिक अपेक्षाओं की जटिलताओं को उजागर करती है, जिसमें उनके प्रदर्शन को इसकी गहराई के लिए खूब तारीफें मिली हैं। घरेलू हिंसा का अनुभव करने के बाद अपने आत्म-सम्मान को दोबारा हासिल करने के लिए उनके किरदार का सफर काफी दमदार है। 

कंगना रनौत - पंगा: 

'पंगा' में मुख्य किरदार के रूप में कंगना रनौत जीत, संघर्ष और सामाजिक रूढ़ियों के माध्यम से एक राष्ट्रीय स्तर के कबड्डी खिलाड़ी की प्रेरणादायक यात्रा को जीवंत करती हैं। फिल्म परिवार के समर्थन और दृढ़ता के महत्व पर ज़ोर देती है, जिसमें कंगना रनौत का रोल सभी उम्र के दर्शकों को पसंद आता है। यहां कंगना ने पारिवारिक ज़िम्मेदारियां के साथ महत्वाकांक्षा को संतुलित करने की जटिलताओं को दर्शाया, किसी के सपनों को प्राप्त करने में दृढ़ता, प्यार और समर्थन के महत्व पर ज़ोर दिया।

जान्हवी कपूर - गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल: 

जान्हवी कपूर ने भारतीय वायु सेना की पायलट गुंजन सक्सेना के किरदार से साहस और दृढ़ संकल्प को दिखाया है। कारगिल युद्ध के दौरान युद्ध क्षेत्र में उड़ान भरने वाली पहली महिलाओं में से एक के रूप में, गुंजन सक्सेना की कहानी दृढ़ता का एक प्रमाण है, जान्हवी के प्रदर्शन ने अपनी प्रामाणिकता और ईमानदारी के लिए प्रशंसा अर्जित की है। जान्हवी के प्रदर्शन के माध्यम से, दर्शकों को सामाजिक अपेक्षाओं की परवाह किए बिना बाधाओं को तोड़ने और अपने जुनून को आगे बढ़ाने के महत्व की याद दिलाई जाती है। 

ऋचा चड्ढा - मसान: 

विवाह पूर्व यौन संबंध के प्रति सामाजिक कलंक से जूझ रही एक युवा महिला देवी का ऋचा चड्ढा का किरदार शक्तिशाली है। "मसान" में ऋचा चड्ढा का बारीक अभिनय एक अभिनेत्री के रूप में उनकी बहुमुखी प्रतिभा को दर्शाता है, जिससे उन्हें जटिल किरदारों के चित्रण के लिए प्रशंसा मिली। फिल्म में यह किरदार मानवीय भावनाओं की जटिलताओं को दर्शाता है, जो कमजोरी और प्रतिकूल परिस्थितियों में पाए जाने वाली ताकत पर प्रकाश डालता है।

आलिया भट्ट  - गंगूबाई काठियावाड़ी:

आलिया भट्ट द्वारा गंगूबाई का किरदार निभाया गया है, जो एक युवा लड़की और कमाठीपुरा जो के रेड-लाइट इलाके में एक अद्भुत शक्ति के रूप में एक महान नेता बन जाती है। गंगूबाई के वास्तविक जीवन के चरित्र पर आधारित, आलिया भट्ट का प्रदर्शन सामाजिक मानदंडों को चुनौती देने वाली और अपना रास्ता खुद बनाने वाली एक महिला के धैर्य को दर्शाता है। वह पुरुष-प्रधान समाज के माध्यम से एक चरित्र की जटिलताओं को जीवंत करती है, बाधाओं पर काबू पाना, महत्वाकांक्षा और दृढ़ संकल्प की शक्ति का प्रदर्शन करती है।

इन्हें भी पढ़ें- 

'लव सेक्स एंड धोखा 2' में दिखेगा डिजिटल वर्ल्ड का प्यार, नए मोशन पोस्टर में मिला हिंट

अजय देवगन की फिल्म मैदान का धांसू ट्रेलर रिलीज, गजराज राव और प्रियमणि ने भी जीता दिल

Latest Bollywood News