A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड Birthday Special: जया प्रदा को इस फिल्म ने बनाया था स्टार, ऐसे हुई थी फिल्मों में एंट्री

Birthday Special: जया प्रदा को इस फिल्म ने बनाया था स्टार, ऐसे हुई थी फिल्मों में एंट्री

जया प्रदा (Jaya Prada) ने अपने चार दशक लंबे फिल्मी करियर में हिंदी फिल्मों के अलावा तेलुगु, तमिल, मराठी, बांग्ला, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है।

Jaya Prada Birthday- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/JAYAPRADAOFFICIAL Jaya Prada Birthday special

हिंदी सिनेमाजगत की दिग्गज एक्ट्रेस जया प्रदा (Jaya Prada) आज अपना 61वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। 3 अप्रैल 1962 को जन्मीं जया प्रदा ने फिल्मी दुनिया के साथ-साथ राजनीति में भी खूब नाम कमाया है। आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी की जया प्रदा ने अपने अब तक के करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। बचपन से ही डांस का शौक रखने वालीं जया प्रदा खूबसूरती के मामले में आज भी एक्ट्रेसेस को टक्कर देती हैं। 61 की उम्र में भी जया बेहद खूबसूरत लगती हैं। मशहूर फिल्ममेकर सत्यजीत रे एक्ट्रेस जया प्रदा के अभिनय और सुंदरता से इतने प्रभावित थे कि उन्होंने जया प्रदा को विश्व की सुंदरतम महिलाओं में से एक कहा था।

जया प्रदा की पहली फिल्म

जया प्रदा (Jaya Prada)  के पिता तेलुगु फिल्मों के डिस्ट्रीब्यूटर थे, ऐसे में उनका बचपन से ही फिल्मी दुनिया से नाता रहा। जया प्रदा को डांस का शौक था, जिसे उन्होंने बचपन में सीखना शुरू कर दिया था। जब वह महज 14 साल की थीं तो स्कूल के एक फंक्शन में उन्होंने स्टेज परफॉर्मेंस दी थी। जया के सामने दर्शकों में एक फिल्म निर्देशक भी थे, जो उनके डांस से प्रभावित हुए। जिसके बाद वहीं से जया प्रदा को पहली फिल्म में काम करने का मौका मिला। निर्देशक ने जया प्रदा से तेलुगू फिल्म 'भूमिकोसम' में तीन मिनट के डांस का ऑफर दिया, जिसके बाद परिवार की रजामंदी से जया प्रदा ने ये ऑफर एक्सेप्ट किया। इस फिल्म में काम करने के लिए जया प्रदा को महज 19 रुपए दिए गए थे।

जया प्रदा का बॉलीवुड डेब्यू

जया प्रदा (Jaya Prada) ने बॉलीवड में साल 1979 में फिल्म 'सरगम' से डेब्यू किया था। इस फिल्म में वह ऋषि कपूर के साथ नजर आई थीं। जया की ये फिल्म सुपरहिट साबित हई और इसने उन्हें रातोंरात बॉलीवुड का स्टार बना दिया। फिल्म के गाने आज भी पसंद किए जाते हैं, जिनमें 'डफली वाले' सबसे ज्यादा पॉपुलर है। इसके बाद जया प्रदा को साल 1984 में अमिताभ बच्चन के साथ ब्लॉकबस्टर फिल्म 'शराबी' में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म के गाने भी सुपरहिट साबित हुए। जया प्रदा (Jaya Prada)  की जोड़ी मेगास्टार अमिताभ बच्चन और अभिनेता जीतेंद्र के साथ सबसे ज्यादा मशहूर थी। 

यह भी पढ़ें: Bholaa Box Office Collection: 'भोला' ने चौथे दिन बॉक्स ऑफिस पर किया कब्जा, चौथे दिन किया इतने करोड़ का बिजनेस

Indian Idol 13: अयोध्या के ऋषि सिंह बने 'इंडियन आइडल' के 13वें सीजन के विनर, हुई पैसों की बारिश, जानिए और क्या क्या मिला?

Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin: विराट के लिए पत्रलेखा के बदले तेवर, सत्या के घर में सई की होगी फिल्मी एंट्री

Latest Bollywood News