A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड 'Kaali' ही नहीं इन फिल्मों पर भी लगे हैं देवी देवताओं का अपमान करने के आरोप

'Kaali' ही नहीं इन फिल्मों पर भी लगे हैं देवी देवताओं का अपमान करने के आरोप

Film Kaali Poster Controversy: एक फिल्म के पोस्टर में मां काली को ऐसे दिखाया गया कि हिंदू धर्म के लोगों की भावनाओं को चोट पहुंची है।

Kaali Poster Controversy- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTOS Kaali Poster Controversy

Highlights

  • फिल्म के पोस्टर पर हुआ विवाद
  • मां काली का किया गया अपमान

Film Kaali Poster Controversy: एक फिल्म का पोस्टर सामने आते ही लोगों की नाराजगी जमकर बरस रही है। इस पोस्टर में हिंदू देवी मां काली के गेटअप में एक एक्ट्रेस को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है। फिल्म की डायरेक्टर लीना मणिमेकलई (Leena Manimekalai) के खिलाफ मामला दर्ज हो चुका है। लेकिन आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब किसी फिल्म में हिंदू-देवी देवताओं को इस तरह से दिखाया गया है। इसके पहले भी कई फिल्मों पर हिंदू देवी देवताओं का अपमान करने के आरोप लग चुके हैं। 

मूवी- PK

साल 2014 में आई आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म 'पीके' (PK) में भगवान शिव के रूप में एक किरदार को दिखाया गया था। वह एलियन से डरकर टॉयलेट में भागता है। इस सीन को देखने के बाद फिल्म की जमकर आलोचना हुई। आमिर की फिल्म को कई लोगों ने बायकॉट भी किया।

वेब सीरीज- तांडव (Tandav)

साल 2021 में रिलीज होने वाली वेबसीरीज 'तांडव' में भी एक ऐसा सीन था जिसे देखकर लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची थी। एक स्टेज शो के दौरान एक्टर जीशान अयूब (Mohammed Zeeshan Ayyub) भगवान शिव के रूप में नजर आते हैं। वेब सीरीज में जीशान को विवेकानंद नेशनल यूनिवर्सिटी (वीएनयू) के एक छात्र 'शिवा शेखर' के किरदार में दिखाया गया है। इस नाटक में वह हाथ में त्रिशूल और डमरू लेकर मंच पर आते हैं, लेकिन इस दौरान दर्शक आजादी-आजादी के नारे लगते हैं, लेकिन जीशान अयूब इस जगह पर एक आपत्तिजनक शब्द बोलते हैं। भगवान शिव के रूप में ऐसे शब्द मुंह से निकालने पर जीशान के साथ मेकर्स को भी जनता ने जमकर फटकार लगाई। 

यह मामला सोशल मीडिया के विरोध तक ही नहीं थमा बल्कि यूपी सरकार ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वालों के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया। अमेजन प्राइम ने भी इस सीरीज को लेकर बड़े कदम उठाए और इस तरह के विवादित कंटेट को लेकर कड़े नियम बनाए। 

मूवी- अतरंगी रे (Atrangi Re)

अक्षय कुमार, धनुष और सारा अली खान की फिल्म 'अतरंगी रे' बीते साल रिलीज हुई थी। इस फिल्म ऐसे कई सीन थे जो हिंदू धर्म के देवी-देवताओं और धर्मग्रंथों का अपमान करने वाले डायलॉग और सीन थे। फिल्म में भगवान शिव और हनुमान जी को लेकर अपशब्दों बोले गए साथ ही राम चरित मानस की भी  आपत्तिजनक व्याख्या की गई है। फिल्म का एक सीन है जो ट्रेलर में भी दिखाया गया है, जिसमें सारा अली खान कहती हैं, 'हनुमान जी का प्रसाद समझे हैं, जो कोई भी हाथ फैलाएगा और हम मिल जाएंगे?'

ब्रह्मास्त्र (Brahmastra)

अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर यह फिल्म 9 सितंबर 2022 को रिलीज होने वाली है। फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' (Brahmastra) का ट्रेलर सामने आते ही यह विवादों में घिर गई। वजह थी कि इसमें मंदिर के अंदर रणबीर जूते पहने हुए दिख रहे हैं। वह जूते पहनकर मंदिर की घंटियां बजा रहे हैं। ऐसे में लोग रणबीर के साथ करण जोहर को भी ट्रोल कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर फिल्म को बायकॉट करने की मांग उठ रही है।

इसे भी पढ़ें- 

 Aarya 3: पावरफुल डॉन के किरदार में दिखेंगी सुष्मिता सेन, जल्द आएगा 'आर्या' का तीसरा सीजन

'Khuda Hafiz: Chapter 2' के गाने पर हुआ बवाल, मेकर्स ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए मांगी माफी 

Latest Bollywood News