A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड द कश्मीर फाइल्स: अनुपम खेर ने कश्मीरी पंडितों के पलायन पर केरल कांग्रेस के बयान पर क्या कहा जानिए

द कश्मीर फाइल्स: अनुपम खेर ने कश्मीरी पंडितों के पलायन पर केरल कांग्रेस के बयान पर क्या कहा जानिए

11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' में अनुपम खेर, दर्शन कुमार और पल्लवी जोशी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

The Kashmir Files- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM The Kashmir Files

Highlights

  • 'द कश्मीर फाइल्स' में अनुपम खेर, दर्शन कुमार और पल्लवी जोशी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।
  • 11 मार्च को सिनेमाघरों में ये फिल्म रिलीज हुई है।

अभिनेता अनुपम खेर सोमवार को नई दिल्ली में अपनी हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की प्रेस कॉन्फ्रेंस में फिल्म के निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री और अभिनेता-निर्माता पल्लवी जोशी के साथ शामिल हुए। फिल्म 1980 के दशक के अंत में और उसके बाद घाटी से कश्मीरी पंडितों की हत्याओं और जबरन पलायन पर सुर्खियों में आई है।

चर्चा के बीच, कांग्रेस की केरल इकाई ने एक ट्वीट में दावा किया, जिसे अब हटा दिया गया है, कि 1990-2007 के दौरान जम्मू-कश्मीर में पंडितों की तुलना में अधिक मुसलमान मारे गए। प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद इसका जवाब देते हुए खेर ने एएनआई से कहा, "इस फिल्म से जिस तरह का प्यार पैदा हुआ है, जिस तरह के लोग इस फिल्म को देखने जा रहे हैं, केरल कांग्रेस ने जो कहा है, वह महत्वपूर्ण नहीं है. मुझे लगता है कि वे मैं यह जानने की कोशिश कर रहा हूं कि फिल्म के कलाकारों या निर्देशक की क्या राय है। मैं उन्हें वह खुशी नहीं देना चाहता।"

Box Office Collection: लागत से दोगुना कमा चुकी है 'द कश्मीर फाइल्स', 'राधे श्याम' का 'जादू' रहा बेअसर

उन्होंने आगे कहा, "हमारे देश में लोकतंत्र है, सभी को संवैधानिक अधिकार हैं, इसलिए उन्हें बोलने दें। लेकिन धीरे-धीरे ऐसा लगता है कि कोई उनकी बात नहीं सुन रहा है क्योंकि वे देश हित में कुछ भी नहीं बोलते हैं। वे बात नहीं करते हैं। देश को कैसे आगे बढ़ाया जाए, हर बात में विनाश होता है, कोई रचनात्मक बात नहीं होती। तो हम ऐसे लोगों की बात क्यों करें, जिन्हें देश से कोई प्यार नहीं है और जो लोगों के रूप में रह रहे हैं, उनके लिए कोई प्यार नहीं है। अपने ही देश में शरणार्थी? मुझे उन पर दया आती है। दुर्भाग्य से, वे बहुत दयनीय स्थिति में हैं।"

टीवी की दुनिया में कदम रखने जा रही हैं नीतू कपूर, इस डांस शो में  बनने जा रही हैं जज

खेर ने कश्मीरी पंडितों का प्रतिनिधित्व करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में भी बात की।

उन्होंने कहा, "'कश्मीर फाइल्स' मेरे लिए सिर्फ एक फिल्म नहीं है, यह मेरे लिए एक घाव है जो वर्षों से जीवन में नहीं भरा गया है और यह कभी नहीं भर सकता है। जिस तरह का जीवन मेरे रिश्तेदारों, दोस्तों ने 32 साल जीया है वापस, जब उन्हें उनके घरों, पर्यावरण, नौकरियों, शहर और गांवों से निकाल दिया गया था। बाद में उनकी त्रासदी को देश के लोगों ने स्वीकार नहीं किया था। मैं उन सभी 5 लाख लोगों का प्रतिनिधित्व कर रहा था, जिनका पलायन 19 जनवरी 1990 को हुआ था। "

उन्होंने अपने निजी जीवन से प्रेरणा लेने की अपनी अभिनय प्रक्रिया को भी साझा किया। 

उन्होंने कहा, "पुष्कर नाथ मेरे पिता का नाम था और मैंने इस नाम को फिल्म में रखा था इसलिए हर शॉट से पहले, मैंने उनके बारे में सोचा कि अगर वह इस स्थिति में होते तो उन्होंने कैसे प्रतिक्रिया दी होती। यह विचार प्रक्रिया यथार्थवादी हो गई। मेरे लिए।"

खेर ने यह साझा करते हुए निष्कर्ष निकाला कि उन्होंने अपने द्वारा चित्रित लोगों के दर्द को महसूस करने की पूरी कोशिश की।

"मैं बिना किसी हिचकिचाहट के कहता हूं कि हर शॉट में मेरे आंसू असली थे। हर शॉट के बाद, मैं बहुत रोया हूं। मेरी वजह से नहीं, बल्कि उन सभी लोगों की वजह से। एक सीन करने के बाद, मैं होटल जाता, खाना खाता। और नहा लो, लेकिन उन लोगों का क्या जिन्हें मैंने चित्रित किया है। क्या वे मारे गए थे या वे उस ट्रक में भाग गए थे या उनकी बहनों और माताओं के साथ बलात्कार किया गया था? यह विचार मेरे दिल को कांपता था, "उन्होंने हस्ताक्षर किए।

11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई इस फिल्म में अनुपम खेर, दर्शन कुमार और पल्लवी जोशी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

Latest Bollywood News