A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: सुप्रीम कोर्ट ने नहीं लगाया है EVM पर बैन, यहां जान लें वायरल वीडियो की सच्चाई

Fact Check: सुप्रीम कोर्ट ने नहीं लगाया है EVM पर बैन, यहां जान लें वायरल वीडियो की सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें दावा किया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने EVM पर बैन लगा दिया है। हालांकि, जब India Tv ने इस दावे का Fact Check किया तो सच्चाई कुछ और ही सामने आई है।

Fact Check- India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

सोशल मीडिया पर हर रोज किसी न किसी फेक न्यूज का फैलना आम बात हो गई है। फेक न्यूज फैलाने वाले किसी बड़ी घटना से जोड़कर फेक न्यूज वायरल करते हैं और आम यूजर्स इसका शिकार होकर इसे आगे शेयर कर देते हैं। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला आया है चुनाव आयोग से जुड़ा हुआ। सोशल मीडिया पर एक वीडियो को वायरल कर के दावा किया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने EVM पर बैन लगा दिया है। हालांकि, जब हमने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये बिल्कुल झूठी बात निकली। 

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें लोग सुप्रीम कोर्ट द्वारा इलेक्टोरल बॉन्ड पर दिए गए फैसले को लेकर चर्चा कर रहे हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को झटका दिया है और EVM पर बैन लगा दिया है। फेसबुक पर बिट्टू शेरपुरिया नाम के यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- "चुनाव आयोग को लगा तगड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट ने लिया बड़ा फैसला, ईवीएम बैन होगी वकीलों की बड़ी जीत ईवीएम बैन होगी। सुप्रीम कोर्ट का फैसला वकीलों की बड़ी जीत।"

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी वायरल हो रहा था इसलिए हमने इस वीडियो की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले तो हमने वीडियो को गौर से देखा तो इसमें सुप्रीम कोर्ट द्वारा इलेक्टोरल बॉण्ड को लेकर दिए फैसले पर चर्चा हो रही है। इसलिए इस वीडियो पर हमें शक हुआ। हमने गूगल ओपन सर्च का सहारा लेकर ईवीएम पर लगे बैन को लेकर खबर सर्च की हालांकि, हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली। इसके बाद अधिक सर्च करने पर हमें 15 फरवरी को PIB द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। इसमें सुप्रीम कोर्ट द्वारा ईवीएम पर किसी भी बैन का खंडन किया गया है। 

Image Source : Sceenshotफैक्ट चेक।

यहां जानें वायरल वीडियो का सच

अब हमने वायरल हो रहे वीडियो का सच भी खोजा। हमेें वीडियो पर Voice News Network नाम का वाटरमार्क मिला। इसे जब हमने युट्यूब पर सर्च किया तो हमें पूरा वीडियो मिला। इस पूरे वीडियो में हमने देखा कि वीडियो में दिख रहे शख्स इलेक्टोरल बॉण्ड पर फैसले पर चर्चा कर रहे हैं और ईवीएम को भी देश के संविधान के खिलाफ बताते हुए जनता से उनकी मुहिम में जुड़ने की अपील कर रहे हैं। यहां देखें पूरा वीडियो। 

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया कि सोशल मीडिया पर जारी किया गया वीडियो जिसमें सुप्रीम कोर्ट द्वारा ईवीएम पर बैन लगाने की बात कही जा रही है वह पूरी तरह से फर्जी है। सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा कोई भी आदेश नहीं दिया है। इसलिए यूजर्स को इस फेक वीडियो से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: कपिल शर्मा शो में नहीं चलाया गया मनीष कश्यप का वीडियो, एडिट करके किया जा रहा वायरल

Fact Check: लोकसभा चुनाव 2024 की अभी नहीं घोषित हुई तारीख, फर्जी है वायरल पोस्ट