A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: झूठा है रतन टाटा के जन्मदिन पर मुफ्त मोबाइल रिचार्ज का दावा, यहां जानें वायरल पोस्ट का सच

Fact Check: झूठा है रतन टाटा के जन्मदिन पर मुफ्त मोबाइल रिचार्ज का दावा, यहां जानें वायरल पोस्ट का सच

सोशल मीडिया पर ऐसा दावा किया जा रहा है कि रतन टाटा के जन्मदिन पर टाटा कंपनी लोगों को मुफ्त मोबाइल रिचार्ज गिफ्ट कर रही है। आइए जानते हैं क्या है इस वायरल दावे का असली सच।

Fact Check- India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया के दौर में फेक न्यूज फैलाना आम बात हो चुकी है। कई बार लोग इन फर्जी दावों को इस कदर शेयर करते हैं जिससे लोग आसानी से इनका शिकार बन जाते हैं। इन्हीं फर्जी दावों से बचाने के लिए हम आपके लिए लेकर आते हैं India Tv फैक्ट चेक। फेक न्यूज का ताजा मामला देश के सम्मानित बिजनेसमैन रतन टाटा को लेकर किया जा रहा है। आइए जानते हैं पूरा मामला

क्या हो रहा वायरल?
सोशल मीडिया पर बीते कई दिनों से लोगों को टाटा द्वारा फ्री मोबाइल रिचार्ज दिए जाने की फेक न्यूज प्रसारित की जा रही है। विभिन्न लोग अलग अलग पोस्ट के माध्यम से ये दावा कर रहे हैं कि रतन टाटा के जन्मदिन पर टाटा द्वारा लोगों को मुफ्त रिचार्ज दिया जा रहा है। इसके साथ ही लोगों से किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने को भी कहा जा रहा है।

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

क्या है पोस्ट में दावा?
सोशल मीडिया पर बीते कई दिनों से लगातार ऐसी खबरें शेयर की जा रही हैं कि रतन टाटा के जन्मदिन पर सभी लोगों को मुफ्त रिचार्ज मिलेगा। आशिक वाणी नाम के यूजर ने लिखा है- "TATA BIRTHDAY ऑफर टाटा कंपनी अपने रतन टाटा के जन्मदिन पर दे रहा है सभी भारतीय यूजर को ₹239 का 28 दिन वाला रिचार्ज"। इसके साथ ही एक लिंक भी शेयर किया गया है जिस पर क्लिक करने को कहा जा रहा है। ठीक इसी तरह का पोस्ट शहजाद खान नाम के यूजर ने भी किया है। इस यूजर ने भी एक अलग लिंक शेयर किया है जिसपर लोगों से क्लिक करने को कहा जा रहा है। 

Image Source : ScreenShotफैक्ट चेक।

हमने की पड़ताल
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मुफ्त मोबाइल रिचार्ज के इस दावे की हमने पड़ताल की। सबसे पहले हम टाटा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर गए और यहां दावे से जुड़ी सर्चिंग की। अगर ऐसी कुछ घोषणा होती तो वहां जरूर मिलती। हालांकि, टाटा की वेबसाइट पर कोई भी मुफ्त रिचार्ज की घोषणा नहीं की गई है। अब हमने टाटा के आधिकारिक X (ट्विटर) हैंडल को खंगाला। यहां भी हमें वायरल किए जा रहे मुफ्त रिचार्ज से जुड़ा कोई भी ट्वीट नहीं मिला। इस बात से हमें भरोसा होने लगा कि मुफ्त रिचार्ज का दावा बिल्कुल झूठा है। हमें यहां टाटा द्वारा कुछ समय पहले किया गया एक ट्वीट भी मिला जिसमें कंपनी ऐसे फेक न्यूज से बचने और किसी भी अंजान लिंक को क्लिक करने से मना कर रही है। अब हमने वायरल पोस्ट से जुड़े कीवर्ड्स को यूज कर के गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया। ऐसा करते ही हमें पता लगा कि रतन टाटा के जन्मदिन पर मुफ्त रिचार्ज का दावा अभी ही नहीं बल्कि पहले भी वायरल किया जा चुका है। 

अभी नहीं है रतन टाटा का बर्थडे
जब हम इतनी बातें पता लगा ही रहे थे तो हमने सोचा कि क्यों न रतन टाटा के जन्मदिन का भी पता लगाए। ऐसा करते ही हमारा शक और गहरा हो गया। दरअसल, रतन टाटा का बर्थडे 28 दिसंबर को आता है जो कि काफी दूर है। इससे पहले भी मोबाइल रिचार्ज की कई झूठी खबरें वायरल हो चुकी हैं। यानी ये बात साफ हो गई कि मुफ्त रिचार्ज का लालच दे कर लोगों से अंजान लिंक पर क्लिक कराया जा रहा है। 

Image Source : Insta (Ratantata)रतन टाटा।

पड़ताल में क्या निकला?
ऊपर की गई सभी रिसर्च में हमें ऐसा कोई भी सबूत नहीं मिला कि टाटा कंपनी रतन टाटा के जन्मदिन पर मुफ्त रिचार्ज बांट रही है। इसके अलावा अभी रतन टाटा का जन्मदिन भी काफी दूर है। ऐसे में ये मुफ्त रिचार्ज का दावा कर रही ये पोस्ट पूरी तरह से झूठी है। लोगों को ऐसी झूठी पोस्ट से बचने और किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: फर्जी है सोशल मीडिया पर सचिन पायलट की बहन और उमर अब्दुल्ला की शादी व तलाक का दावा, जानें क्या है सच्चाई

ये भी पढ़ें- Fact Check: KBC में नहीं पूछा गया उज्जैन महाकाल कॉरिडोर पर सवाल, फर्जी निकला वीडियो