A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: भाजपा ने नहीं किया बालकनाथ को सीएम बनाने का ऐलान, सोशल मीडिया पर फर्जी पोस्टर वायरल

Fact Check: भाजपा ने नहीं किया बालकनाथ को सीएम बनाने का ऐलान, सोशल मीडिया पर फर्जी पोस्टर वायरल

India Tv Fact Check: हाल ही में भाजपा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव में बंपर जीत दर्ज करते हुए पूर्ण बहुमत प्राप्त किया है। जीत के बाद से ही राजस्थान के नए सीएम को लेकर कयास जारी है। इस बीच एक पोस्टर वायरल कर दावा किया जा रहा है कि बाबा बालकनाथ को नया सीएम बना दिया गया है।

Fact Check- India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर हर रोज न जाने कितनी ही फेक न्यूज वायरल होती रहती है। किसी बड़े इवेंट के बाद इन फेक न्यूज में और तेजी देखने को मिलती है। इन फेक न्यूज का शिकार आम लोग बेहद आसानी से हो जाते हैं। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला आया है राजस्थान की राजनीति से जहां सोशल मीडिया पर एक नोटिफिकेशन को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि भाजपा ने महंत बालकनाथ को राजस्थान का नया मुख्यमंत्री बना दिया है। हालांकि, जब हमने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये दावा पूरी तरह से फर्जी साबित हुआ है। 

Image Source : ScreenShotफैक्ट चेक।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी का लोगो लगा हुआ एक नोटिफिकेश का पेज वायरल हो रहा है। इस नोटिफिकेशन में दावा किया जा रहा है कि भाजपा द्वारा राजस्थान में बाबा बालकनाथ को मुख्यमंत्री, किरोड़ीलाल मीना को उपमुख्यमंत्री और दीया कुमारी को उपमुख्यमंत्री का पद सौंपा गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर Asaraf (my friend club) नाम के यूजर ने लिखा है- "राजस्थान के मुख्यमंत्री बाबा बालकनाथ, उपमुख्यमंत्री किरोड़ीलाल मीना, उपमुख्यमंत्री दीयाकुमारी।" वहीं, एक अन्य यूजर सुलतानपुर टाइम्स ने लिखा है- "राजस्थान के मुख्यमंत्री महंत बालकनाथ योगी।"

India Tv ने की पड़ताल

क्योंकि राजस्थान के नए सीएम को लेकर कई नाम सामने आ रहे हैं इसलिए हमने इस वायरल दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च पर जाकर इस मामले से जुड़े कीवर्ड्स को सर्च किया विभिन्न वेबसाइट पर पब्लिश खबरों को पढ़ा। हालांकि, हमें कहीं भी ये जानकारी नहीं मिली की भाजपा ने बालकनाथ को सीएम बनाने का ऐलान कर दिया है। सभी जगह यही कहा जा रहा है कि सीएम के नाम पर चर्चा जारी है। 

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

ऐसे खुली दावे की पोल

जब हमें कहीं भी महंत बालकनाथ को राजस्थान का सीएम बनाए जाने की खबर नहीं मिली तो हमने सोशल मीडिया पर भाजपा के हैंडल्स पर जाना शुरू किया। सर्च करते हुए हमने राजस्थान भाजपा का X हैंडल चेक किया। यहां इस दावे की पोल खुल गई। राजस्थान भाजपा ने वायरल हो रहे पोस्टर को शेयर करते हुए लिखा है कि बालकनाथ को सीएम बनाए जाने का दावा झूठा है।  

Image Source : ScreenShotफैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

सोशल मीडिया पर वायरल महंत बालकनाथ को राजस्थान को राजस्थान का सीएम बनाए जाने की बात झूठी है। भाजपा ने खुद वायरल हो रहे पोस्टर को फर्जी बताया है। लोगों को ऐसे किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: भाजपा की जीत के बाद महिलाओं ने नहीं की शराब पार्टी, भ्रामक है वायरल वीडियो

ये भी पढ़ें- Fact Check: विराट कोहली की बेटी की नहीं है ये फोटो, कुछ और ही निकली सच्चाई