Friday, May 10, 2024
Advertisement

Fact Check: विराट कोहली की बेटी की नहीं है ये फोटो, कुछ और ही निकली सच्चाई

सोशल मीडिया पर क्रिकेटर विराट कोहली की एक छोटी बच्ची के साथ फोटो वायरल हो रही है। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि विराट ने अपनी बेटी वामिका के साथ ये सेल्फी शेयर की है। इंडिया टीवी की पड़ताल में ये दावा गलत पाया गया और फोटो हरभजन की बेटी की निकली।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 04, 2023 23:47 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV विराट कोहली की वायरल फोटो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: विराट कोहली और अनुष्का शर्मा अपनी बेटी वामिका को अक्सर कैमरा और सोशल मीडिया से दूर ही रखते हैं। लेकिन इस बीच सोशल मीडिया पर विराट कोहली की एक छोटी बच्ची के साथ तस्वीर वायरल हो रही है। इस फोटो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये विराट की बेटी वामिका है, जिसे गोद में लेकर उन्होंने सेल्फी ली है। लेकिन जब इंडिया टीवी ने इस फोटो का फैक्ट चेक किया तो दावा गलत निकला। पड़ताल में पता चला कि ये बच्ची हरभजन सिंह की बेटी हिनाया है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, एक फेसबुक पेज जो 'Sudhanshu Trivedi Fan Club' के नाम से है, उसपर ये फोटो 28 नवंबर 2023 को पोस्ट की गई। तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है, "विराट कोहली अपने बेटी के साथ।" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है)

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायरल हो रही विराट कोहली की ये फोटो

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमने छोटी बच्ची के साथ विराट कोहली की ये फोटो देखी तो इसे गूगल रिवर्स सर्च किया। गूगल सर्च रिजल्ट में हमें India.com की वेबसाइट की एक खबर मिली। इस खबर की हैडलाइन है- Virat Kohli’s Selfie With Harbhajan Singh’s Daughter Is Breaking The Internet (हरभजन सिंह की बेटी के साथ विराट कोहली की सेल्फी इंटरनेट पर धूम मचा रही है) इस खबर को 2 मई 2017 को प्रकाशित किया गया था।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
एक अंग्रेजी वेबसाइट पर मिली 6 साल पुरानी खबर

इस खबर के अंदर अंग्रेजी में लिखा है, "भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में अपने साथी हरभजन सिंह की बेटी हिनाया के साथ सेल्फी खिंचवाई। विराट ने इंस्टाग्राम पर तस्वीर शेयर करते हुए बच्ची की तारीफ करते हुए उसे 'क्यूटी' बताया।"

इसके बाद हमने विराट कोहली की 6 साल पुरानी वो पोस्ट खोजी जिसमें उन्होंने ये असली तस्वीर शेयर की थी। इस दौरान हमें विराट कोहली के इंस्टाग्राम पर 2 मई 2017 को शेयर की हुई असली तस्वीर मिल गई। इस फोटो को शेयर करते हुए विराट ने कैप्शन में लिखा है, "बेबी हिनाया मेरी दाढ़ी में कुछ ढूंढ रही है और मुझे आश्चर्य है कि कोई इतना सुंदर और प्यारा कैसे हो सकता है। हरभजन, गीता बसरा को कितना बड़ा आशीर्वाद मिला है। भगवान आप सभी पर कृपा बनाए रखें।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
News 18 की खबर में मिली विराट की बेटी को फोटो

इसके बाद हमने गूगल पर विराट कोहली की बेटी के बारे में सर्च किया तो News 18 Hindi की एक खबर सामने आई। ये खबर 23 जनवरी 2022 को प्रकाशित की गई थी। इसकी हैडलाइन है- "अनुष्का शर्मा-विराट कोहली की बेटी वामिका की पहली तस्वीर आई सामने, लोग कर रहे क्यूटनेस की तारीफें" खबर में लिखा है, "अनुष्का शर्मा और विराट कोहली बेटी वामिका के होने के बाद से ही उनका चेहरा अभी तक छुपाए हुए थे, लेकिन भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे वनडे मैच के दौरान अनुष्का-विराट की बेटी की पहली झलक दिखाई दी। वामिका की यह झलक पूरी दुनिया ने टीवी स्क्रीन पर देखी।"

फैक्ट चेक में किया निकला

इंडिया टीवी ने जब विराट कोहली की इस वायरल फोटो की पड़ताल की तो पता चला कि तस्वीर पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह की बेटी हिनाया के साथ है।

ये भी पढ़ें-

Fact Check: वसुंधरा राजे ने निर्दलीय प्रत्याशी को नहीं दी जीत की अग्रिम बधाई, पुराना है वायरल वीडियो

Fact Check: उत्तरकाशी सुरंग के बचाव दल की नहीं है ये फोटो, AI से बनी तस्वीर हुई वायरल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement