Friday, March 01, 2024
Advertisement

Fact Check: वसुंधरा राजे ने निर्दलीय प्रत्याशी को नहीं दी जीत की अग्रिम बधाई, पुराना है वायरल वीडियो

सोशल मीडिया पर राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा है कि वह चुनाव नतीजों के पहले ही बीजेपी से बागी हुए निर्दलीय उम्मीदवार को जीत की अग्रिम बधाई दे रही हैं। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में ये वीडियो पुराना और दावा झूठा निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 02, 2023 23:53 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वसुंधरा राजे को लेकर वायरल हुए वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: राजस्थान विधानसभा चुनावों के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे लेकिन उससे पहले इंडिया टीवी-CNX का एग्जिट पोल में बीजेपी को 80 से 90 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है तो वहीं, कांग्रेस को 94 से 104 सीटें मिल सकती हैं। लेकिन चुनाव नतीजों से पहले सोशल मीडिया पर राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा है कि उन्होंने बीजेपी से बागी हुए एक निर्दलीय उम्मीदवार को जीत की बधाई दी है। लेकिन जब इंडिया टीवी ने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये दावा झूठा और वीडियो पुराना निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, एक फेसबुक यूजर 'Jograj Singh Solanki' ने एक वीडियो रील शेयर की है जिसमें राजस्थान की पूर्व सीएम और बीजेपी की दिग्गज नेता वसुंधरा राजे फोन पर किसी से बात करती दिख रही हैं। इस वीडियो में वसुंधरा अंग्रेजी में कह रही हैं,

"नमस्कार और क्या हम आपको सबसे आश्चर्यजनक जीत के लिए बधाई दे सकते हैं! क्योंकि यह हमें बहुत गौरवान्वित महसूस कराता है। हम सभी को।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर कई सारे यूजर्स ने गलत दावे के साथ शेयर किया ये वीडियो

इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "क्या निर्दलीयों को साधने की कवायद में जुटीं वसुंधरा राजे? बताया जा रहा वसुंधरा राजे कॉल पर शिव विधानसभा से भाजपा के बागी रविंद्र भाटी को जीत की अग्रिम बधाई दे रही हैं!" (कैप्शन जस का तस लिखा है) यही वीडियो फेसबुक पर 'राजस्थान एजुकेशन न्यूज' नाम के एक पेज से भी शेयर किया गया। इसके साथ वही कैप्शन भी लिखा है, "वसुंधरा ने किया रविंद्र भाटी को फोन। क्या निर्दलीयों को साधने की कवायद में जुटीं वसुंधरा राजे? बताया जा रहा वसुंधरा राजे कॉल पर शिव विधानसभा से भाजपा के बागी रविंद्र भाटी को जीत की अग्रिम बधाई दे रही हैं!"

 
इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

सबसे पहले हमने इस वीडियो के कुछ की फ्रेम निकालकर गूगल पर रिवर्स सर्च किए। लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा। इसके बाद हमने गूगल पर "vasundhara raje + phone + congratulate" कीवर्ड की मदद से सबंधित खबरें और वीडियो सर्च कीं। इस दौरान हमें गूगल सर्च रिजल्ट में वीडियो सेक्शन में दूसरे नंबर पर 'First India' नाम के न्यूज पोर्टल के फेसबुक अकाउंट पर अपलोड एक वीडियो दिखा। ये वीडियो 12 अगस्त 2021 को पोस्ट किया गया था। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री #वसुंधराराजे ने गोल्डन बॉय #नीरज चोपड़ा को #टोक्योओलंपिक में जीत पर फोन पर बधाई दी।"

वसुंधरा ने खुद शेयर किया था वीडियो

इसके बाद हमने "वसुंधरा राजे नीरज चोपड़ा को फोन पर बधाई" के कीवर्ड के साथ गूगल और वसुंधरा राजे के सोशल मीडिया हैंडल खंगाले तो वसुंधरा राजे के अधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर उनके द्वारा अपलोड यही वीडियो मिल गया। नीरज चोपड़ा से बातचीत का ये वीडियो पूर्व सीएम ने 11 अगस्त 2021 को शेयर किया था। इसके साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा, "जैवेलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने देश का मान बढ़ाया है और हम सभी का सिर गर्व से ऊंचा किया है। #Tokyo2020 में स्वर्ण पदक जीतने पर कल शाम उनसे बात कर उन्हें बधाई दी और सभी की तरफ से हार्दिक आभार भी व्यक्त किया। मैं नीरज के उज्ज्वल भविष्य की कामना करती हूं।"

फैक्ट चेक में क्या निकला?

इंडिया टीवी की पड़ताल में ये साफ हुआ कि वसुंधरा राजे का ये वीडियो साल 2021 का है। इसमें वह टोक्यो में गोल्ड जीतने पर जैवेलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को बधाई दे रही हैं।

ये भी पढे़ं-
Fact Check: उत्तरकाशी सुरंग के बचाव दल की नहीं है ये फोटो, AI से बनी तस्वीर हुई वायरल

Fact Check: संजू सैमसन ने IPL में CSK की कप्तानी का ऑफर किया रिजेक्ट? झूठा निकला दावा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement