Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Fact Check: उत्तरकाशी सुरंग के बचाव दल की नहीं है ये फोटो, AI से बनी तस्वीर हुई वायरल

सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो गई, जिसके साथ दावा है कि ये उत्तरकाशी की सिल्कयारा सुरंग में मजदूरों को निकालने वाले बचाव दल से संबंधित है। इंडिया टीवी ने अपने फैक्ट चेक में ये पाया कि वायरल तस्वीर AI द्वारा बनाई गई है, जिसे कई बड़े नेताओं ने भी शेयर कर दिया।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: December 02, 2023 6:23 IST
उत्तरकाशी सुरंग के...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV उत्तरकाशी सुरंग के बचाव दल की वायरल तस्वीर का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: AI यानी कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इतनी एडवांस हो गई है कि इसके द्वारा बनाई सूचना या कोई दृश्य वास्तविकता से इतने सटीक तौर पर मेल खाते हैं कि कई बार इंसानी दिमाग भी धोखा खा जाता है। ऐसी ही एक तस्वीर हाल ही में खूब वायरल हो रही है, जिसके साथ दावा है कि ये उत्तरकाशी की सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने वाले बचाव दल की फोटो है, जिसे मजदूरों को बाहर निकालने के बाद लिया गया है। लेकिन इंडिया टीवी ने अपने फैक्ट चेक में पाया कि ये तस्वीर असली नहीं है और AI द्वारा बनाई गई है।

क्या हो रहा वायरल?

उत्तराखंड सुरंग बचाव दल से संबंधित इस वायरल तस्वीर को कई समाचार वेबसाइटों ने समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) के हवाले से उपयोग किया। इस तस्वीर को कई X यूजर्स ने भी शेयर किया है। इसके अलावा इस तस्वीर को बीजेपी के बड़े नेता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने X पर सुंरग से बाहर निकले मजदूरों की कुछ तस्वीरों के साथ पोस्ट किया था। राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने 28 नवंबर को इस तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा था, 

"ज़िंदगी ज़िंदाबाद! उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिल्क्यारा टनल में फंसे श्रमवीरों की सकुशल वापसी मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल है। ये है माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी के नेतृत्व में नया भारत। अदम्य इच्छाशक्ति और साहस से भरपूर। ये नया भारत अपने नागरिकों को बचाने के लिए जी-जान झोंक देता है। रेस्क्यू टीम एवं समस्त श्रमवीरों का आत्मीय अभिनंदन। आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है। मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं। इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को सलाम।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर बीजेपी नेताओं ने शेयर की ये तस्वीर

इस तस्वीर को भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव तेजिंदर बग्गा ने भी 28 नवंबर 2023 को बिना किसी कैप्शन के पोस्ट किया था। 

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

सबसे पहले तो जब हमने इस तस्वीर को ध्यान से देखा तो समझ आया कि तस्वीर में कुछ बुनियादी खामियां हैं। तस्वीर में लोगों के चेहरों को करीब से देखने पर उनकी आंखें धुंधली लग रही हैं और कुछ की आंखे चेहरे पर अटपटी दिख भी हैं। फोटो में कुछ लोगों को तीन अंगुलियां दिख रहीं है और कुछ की अंगुलियां ही गड़बड़ दिख रही हैं। इसके अलावा एक और ध्यान देने वाली चीज है कि कुछ लोगों के हाथों संरचना भी विकृत है। अब हमारा शक पक्का हो चुका था कि ये फोटो AI द्वारा बनाई गई हो सकती है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
AI टेस्ट टूल पर तस्वीर की जांच करने पर 96.3% निकली संभावनाएं

AI टूल पर जांच की तस्वीर

ये जांचने के लिए कि वायरल तस्वरी AI द्वारा बनी है कि नहीं, हमने एक ऑनलाइन टूल "Illuminarty" की मदद ली। इसपर ये वायरल तस्वीर अपलोड करके जांच की तो फोटो की AI Probability 96.3% दिखी। अब साफ हो चुका था ये फोटो AI द्वारा ही बनाई गई है।

मिल गई AI से बनी तस्वीरें

इसके बाद हमने कीवर्ड की मदद से गूगल और X पर सर्च करना शूरू किया तो @Exclusive_Minds नाम से एक X अकाउंट मिला। इस यूजर ने 28 नवंबर को "Uttarkashi Tunnel Rescue Successfully" के कैप्शन के साथ कुछ तस्वीरें शेयर की थीं। ये सारी तस्वीरें काल्पनिक और AI से बनी हैं। इसके दो ट्वीट में सुरंग के अंदर तिरंगा लहराते हुए एक बड़ा बचाव दल दिख रहा है और सभी तस्वीरें और सभी तस्वीरें एक दूसरे से अलग हैं। इन्हीं में से चौथी तस्वीर वो वायरल इमेज है, जिसे तमाम नेताओं ने शेयर कर दिया।

इसके बाद जब हमने इस X अकाउंट की छानबीन की तो दिखा कि @Exclusive_Minds यूजर ने वायरल तस्वीर पर खुद भी सफाई पेश की है और बताया कि वायरल फोटो AI द्वारा बनाई गई है।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

उत्तरकाशी सुरंग के बचाव दल की वायरल तस्वीर की पड़ताल में साफ हुआ कि ये असली नहीं बल्कि AI द्वारा बनाई गई है। इसको लेकर बनाने वाले यूजर ने खुद सफाई दी है।

ये भी पढ़ें-

Fact Check: संजू सैमसन ने IPL में CSK की कप्तानी का ऑफर किया रिजेक्ट? झूठा निकला दावा

Fact Check: हाल में हुए चुनाव के दौरान नहीं बांटे गए मुर्गा और शराब, पुराना है वीडियो

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement