Thursday, July 25, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण में 392 कैंडिडेट करोड़पति, जानें कितने पढ़े-लिखे और कितनों पर दर्ज हैं केस

देश भर में दो चरणों के तहत लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुका है, इसके अलावा अभी पांच चरणों का चुनाव होना अभी बाकी है। तीसरे चरण के चुनाव की तैयारियां चल रही हैं। तीसरे चरण के चुनाव में 392 प्रत्याशी करोड़पति हैं।

Edited By: Amar Deep
Updated on: April 30, 2024 6:27 IST
तीसरे चरण में 392 कैंडिडेट करोड़पति।- India TV Hindi
Image Source : PTI तीसरे चरण में 392 कैंडिडेट करोड़पति।

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कुल 1,352 उम्मीदवारों में सिर्फ 9 प्रतिशत महिलाएं हैं, जबकि 18 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने एक नयी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। एडीआर और ‘द नेशनल इलेक्शन वाच’ के विश्लेषण के अनुसार, तीसरे चरण के उम्मीदवारों में 7 ने पूर्व में खुद को दोषी करार दिये जाने की भी जानकारी की है। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में, मतदान 7 मई को होना है। 

आपराधिक रिकॉर्ड वाले 244 उम्मीदवार

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, आपराधिक रिकॉर्ड वाले 244 उम्मीदवारों में से 5 पर हत्या से जुड़े आरोप हैं, जबकि 24 पर हत्या के प्रयास के मामले दर्ज हैं। इसके अलावा, 38 उम्मीदवारों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध में शामिल रहने तथा 17 पर नफरत फैलाने वाले भाषण देने के मामले दर्ज हैं। रिपोर्ट में, कुल 1,352 उम्मीदवारों के चुनावी शपथ पत्रों पर आधारित विश्लेषण के जरिये, उनके अपराधिक कृत्यों में संलिप्त रहने और धन संचय करने की प्रवृत्ति को रेखांकित किया गया है। प्रमुख राजनीतिक दलों में आपराधिक मामलों की व्यापकता में भी काफी भिन्नता है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) जैसे प्रमुख राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की संख्या में काफी भिन्नता है।

29 प्रतिशत या 392 उम्मीदवार करोड़पति

रिपोर्ट में उम्मीदवारों की वित्तीय पृष्ठभूमि में असमानता को भी रेखांकित किया गया है। इसमें खुलासा किया गया है कि 29 प्रतिशत या 392 उम्मीदवार "करोड़पति" हैं और प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 5.66 करोड़ रुपये है। घोषित संपत्ति के मामले में शीर्ष तीन उम्मीदवारों के पास करोड़ों रुपये की संपत्ति है, जिसमें सबसे अधिक घोषित संपत्ति 1,361 करोड़ रुपये से अधिक की है। नामांकन पत्र और शपथ पत्र दाखिल करने के बाद, इंदौर से कांग्रेस उम्मीदवार ने अपना नामांकन वापस ले लिया। 

तीसरे चरण में 123 महिला प्रत्याशी

एडीआर का विश्लेषण उम्मीदवारों की शैक्षणिक और जनसांख्यिकीय पृष्ठभूमि को भी रेखांकित करता है। इसकी रिपोर्ट के अनुसार, 47 प्रतिशत या 639 उम्मीदवारों के पास पांचवीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक की शैक्षणिक योग्यता है, जबकि 44 प्रतिशत या 591 उम्मीदवार स्नातक हैं या उच्च शैक्षणिक योग्यता रखते हैं। आयु के लिहाज से, 30 प्रतिशत या 411 उम्मीदवार 25-40 वर्ष की श्रेणी में हैं जबकि 53 प्रतिशत या 712 उम्मीदवार 41 से 60 वर्ष के बीच के हैं। रिपोर्ट में उम्मीदवारों के चयन में लैंगिक असमानता को भी रेखांकित किया गया है, जिसमें तीसरे चरण में केवल 123 महिलाएं (नौ प्रतिशत) चुनाव लड़ रही हैं। (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

Lok Sabha Election 2024: JJP ने जारी की प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट, सभी सीटों पर उम्मीदवार घोषित; जानें कौन-कहां से होगा कैंडिडेट

चुनाव Flashback:...जब TMC के समर्थन से BJP ने फतह किया पश्चिम बंगाल का पहला किला, जानें 1998 चुनाव से जुड़ी रोचक बातें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement