Saturday, March 02, 2024
Advertisement

Fact Check: कुशीनगर एयरपोर्ट के उद्घाटन का वीडियो राम मंदिर से जोड़कर वायरल, यहां जानें दावे का सच

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि लंका में अशोक वाटिका में जिस शिला के ऊपर माता सीता जी बैठती थी उसको श्रीलंका सरकार ने अपने हवाई जहाज से भारत भेजा है। हालांकि, इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में वायरल वीडियो फर्जी निकला है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: November 28, 2023 14:13 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

करोड़ों लोगों की आस्था के प्रतीक राम मंदिर का उद्घाटन अब कुछ ही महीनों में होने वाला है। लंबे अरसे के इस पल का इंतजार कर रहे लोग टकटकी लगाए 22 जनवरी 2024 का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, इस बीच सोशल मीडिया पर राम मंदिर के उद्धागटन से जुड़े हुए कई फेक पोस्ट्स और वीडियो भी गलत दावों के साथ वायरल किए जा रहे हैं। एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि श्रीलंका सरकार ने अशोक वाटिका में जिस शिला के ऊपर माता सीता जी बैठती थी, उसे हवाई जहाज से भारत भेजा है। इसे लेने सीएम योगी भी पहुंचे हैं। हालांकि, इंडिया टीवी ने जब इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये वीडियो पूरी तरह से फर्जी निकला है। 

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर अभिमन्यु वाजपेयी नाम के शख्स ने एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा है- "लंका में अशोक वाटिका में जिस शिला के ऊपर माता सीता जी बैठती थी उसको श्रीलंका सरकार ने अपने हवाई जहाज से भारत भेजा। इसे अयोध्या जी में राम जन्मभूमि पर बन रहे राम मंदिर में स्थापित किया जाएगा। इसे लेने योगी आदित्यनाथ जी स्वयं एयरपोर्ट पहुंचे। वीडियो में देखें और सुनें।" इसके साथ ही जय राजपूताना नाम के यूजर ने भी इस वीडियो को शेयर करते हुए ऐसा ही दावा किया है।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
सोशल मीडिया पर ये वीडियो बीते कई दिनों से लगातार वायरल किया जा रहा है। ऐसे में इंडिया टीवी ने इस दावे का फैक्ट चेक किया। हमने सबसे पहले गूगल ओपन सर्च पर जाकर मामले से जुड़े कीवर्ड्स की मदद से इस खबर को सर्च किया। हालांकि, हमें हाल फिलहाल में ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली जिसमें श्रीलंका सरकार द्वारा सीता माता से जुड़े शिला को भारत भेजा गया हो। हमने जब सीएम योगी की ट्विटर प्रोफाइल भी चेक किया तो वहां भी हाल फिलहाल में ऐसा कोई भी दावा नहीं मिला।

ऐसे पता लगी सच्चाई
जब हमें कहीं भी इस मामले से जुड़ी सूचना नहीं मिल रही थी तो हमने गूगल रिवर्स इमेज का सहारा लिया। अब हमें इंडिया टीवी द्वारा 20 अक्टूबर 2021 को पब्लिश की गई एक न्यूज मिली। जिसमें इस वीडियो से मिलती-जुलती तस्वीर को दिखाया गया है। खबर में बताया गया है कि ये तस्वीर कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के दिन की है। इस दिन श्रीलंका का एक विशेष विमान कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरा था जिसमें 100 से अधिक बौद्ध भिक्षु और अन्य अतिथि थे। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

सालों पहले आ चुकी है अशोक वाटिका की शिला
जब हमने सोशल मीडिया पर इस मामले से जुड़े कीवर्ड्स की मदद से जानकारी जुटाई तो हमें ANI का 28 अक्टूबर 2021 का ट्वीट मिला। इसमें बताया गया है कि भारत में श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिंद मोरागोडा ने उसी वक्त अशोक वाटिका में  बने प्रसिद्ध सीता माता के मंदिर से एक शिला दान की थी। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?
इंडिया टीवी की ओर से किए गए फैक्ट चेक में पता लगा कि अशोक वाटिका से शिला लाए जाने का दावा करते हुए वायरल किए जा रहे वीडियो फर्जी है। ये वीडियो असल में कुशीनगर एयरपोर्ट के उद्घाटन का है। लोगों को ऐसे पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: हाल में हुए चुनाव के दौरान नहीं बांटे गए मुर्गा और शराब, पुराना है वीडियो

ये भी पढ़ें- Fact Check: कांग्रेस की रैली में नहीं लहराया गया पाकिस्तान का झंडा, फर्जी निकला दावा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement